MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

पैदावार और गुणवत्ता को बढ़ाने हेतु केंद्रीय कृषि मंत्री ने जारी की फल और सब्जियों की 6 उन्नत विकसित किस्में, पढ़ें पूरी ख़बर

फसलों से अधिक मुनाफा तब ही मिल सकता हैं जब किस्मों का सही चयन हो. इसलिए फसलों से अधिक मुनाफा मिलने के लिए उन्नत और सही किस्मों की जानकारी होनी बहुत जरुरी होती है.

स्वाति राव
Agriculture
Agriculture

फसलों से अधिक मुनाफा तब ही मिल सकता हैं जब किस्मों का सही चयन हो. इसलिए फसलों से अधिक मुनाफा मिलने के लिए उन्नत और सही किस्मों की जानकारी होनी बहुत जरुरी होती है.

इन बातों को ध्यान में रखते हुए पूसा के कृषि वैज्ञानिकों ने फलों और सब्जियों की कुछ उन्नत किस्मों को विक्सित किया है. जो उत्पादन और पैदावार के लिए अच्छी साबित हो सकती है. केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar ) ने फल और सब्जियों की इन छह किस्मों को राष्ट्र के नाम करते हुए समर्पित किया है.

दरसल, हल ही में भारतीय कृषि अनुशंधान संस्थान (Indian Agricultural Research Institute) के स्नातकोत्तर विद्यालय में कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर नें 284 छात्रों (284 Students) को एक समारोह में पुरुस्कृत किया. जिस दौरान उन्होंने फलों और सब्जियों की छह किस्मों को भी राष्ट्र को समर्पित किया. उनका कहना है कि उन्नत किस्मों (Improved Varieties) का चयन कर खेती से किसानों को उनकी फसल से अच्छा उत्पादन के साथ–साथ मुनाफा भी अच्छा मिलता है.

इसे पढें - Mango New Variety: ये आम की नयी किस्म पूरे साल देती है फल

फलों और सब्जियों की 6 किस्में हुई विकसित (6 Varieties Of Fruits And Vegetables Developed)

पूसा के वैज्ञानिकों ने फलों और सब्जियों की छह किस्मों को विकसित किया है जिनमें से आम की दो किस्में 'पूसा लालिमा' ('Pusa Lalima') और 'पूसा श्रेष्ठ' हैं,  बैंगन की किस्म 'पूसा वैभव है,  पालक (पालक) की किस्म 'पुसविलयती पालक', ककड़ी की किस्म 'पूसा गाइनोशियस ककड़ी हाइब्रिड -18' और शामिल हैं, इसके अलावा 'पूसा अल्पना' गुलाब की भी किस्में शामिल है.

कृषि मंत्री ने की अपील (Agriculture Minister Appealed)

सूक्ष्म जीव विज्ञान विभाग द्वारा विकसित जैव उर्वरक 'पूसा संपूर्ण' का भी विमोचन किया गया. सभा को संबोधित करते हुए तोमर ने सभी कृषि संस्थानों से अच्छे किसान तैयार करने पर ध्यान केन्द्रित करने की अपील की. उन्होंने कहा कि संस्थान बहुत प्रतिभाशाली शिक्षक और वैज्ञानिक तैयार कर रहे हैं जो कि सराहनीय कार्य है. इस वजह से ज्ञान और प्रौद्योगिकी केवल संस्थानों तक ही सीमित है.

English Summary: Agriculture minister dedicated six varieties of fruits and vegetables to the nation Published on: 14 February 2022, 03:58 PM IST

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News