1. ख़बरें

कृषि अनुसंधान परिषद ने किसानों के लिए जारी की एडवाइजरी, जानिए कृषि से जुड़ी अन्य खबरें

स्वाति राव
स्वाति राव

Agriculture News

हाल ही में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद आईसीआर  ने किसानों को खेती के दौरान सहायता प्रदान करने हेतु एडवाइजरी जारी की है. यह एडवाइजरी आगामी 5 सितंबर तक के लिए प्रभावी रहेगी. अगर किसान भाई इस एडवाइजरी के अनरूप खेती करते हैं, तो उन्हें अच्छी उपज प्राप्त होने की संभावना बढ़ जाएगी.

सूखे की चपेट में राजस्थान के कई जिले, फसलों को भारी नुकसान, सीएम ने दिए सर्वे करने के निर्देश,

राजस्थान में कम बारिश होने की वजह से किसान परेशान हैं. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अल्पवृष्टि के कारण फसलों को हुए नुकसान पर चिंता व्यक्त करते हुए प्रदेश के अधिकांश जिलों में अल्पवृष्टि के कारण सूखने से फसलों के नुकसान और किसानों को हुए नुकसान का संयुक्त सर्वे दल के माध्यम से आकलन करने के निर्देश दिए हैं.

बैटरी चलित स्प्रे पंप खरीदने पर मिलेगी 50 प्रतिशत सब्सिडी

केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा किसानों को बीज से लेकर कृषि यंत्र खरीदने पर आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. इसी क्रम में हरियाणा सरकार की तरफ से किसानों को बैटरी चलित स्प्रे पंप खरीदने के लिए सब्सिडी प्रदान की जा रही है.

आधार से मोबाइल नंबर को लिंक नहीं कराया तो फिर धान नहीं बेच पाएंगे किसान

धान खरीद में पारदर्शिता लाने के लिए केंद्र सरकार एक नया प्रयोग करने जा रही है. जिससे अब किसानों को अपना धान बेचने के लिए आधार से मोबाइल नंबर लिंक कराना होगा. वहीं किसानों की सहूलियत के लिए उनका सीयूजी नंबर और कार्यालय का नंबर भी सार्वजनिक किया गया है जिससे किसानों को किसी प्रकार की समस्या ना आए.

गाय पालने वाले किसानों की बढ़ेगी कमाई, दूध पर 1 रुपए प्रति लीटर की सब्सिडी देगी सरकार

झारखंड सरकार किसानों की आय दुगुनी करने के लिए प्रयासरत है. उन्हें कृषि के अलावा कृषि से जुड़े अन्य कार्यों से लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है. दूध उत्पादक किसानों को भी सरकार राहत पहुंचाने का कार्य कर रही है. इसके तहत दूध उत्पादक किसानों को अब सरकार की तरफ से एक रुपए प्रति लीटर की दर से सब्सिडी दी जाएगी.

कृषि से जुड़ी सभी खबरें जानने और पढ़ने के लिए जुड़े रहिये कृषि जागरण हिंदी पोर्टल से.

English Summary: agricultural research council issued advisory for farmers, know other news related to agriculture

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News