News

एग्री इंटेक्स 2019 प्रदर्शनी आज से शुरू , 400 से भी ज्यादा कंपनियों ने की शिरकत

एग्री इंटेक्स 2019 :  तमिलनाडु कृषि विश्वविद्यालय (TNAU) के सहयोग से तमिलनाडु के कोयम्बटूर के ‘कोडिसिया ट्रेड फेयर कॉम्प्लेक्स’ में वार्षिक कृषि व्यापार मेला 12 जुलाई, 2019 से शुरू हो गया है जो कि 15 जुलाई 2019 तक चलेगा। एग्री इंटेक्स 2019 में मुख्य रूप से कृषि उपकरणों के साथ-साथ छोटे और मध्यम स्तर के किसानों के द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाली तकनीकों के बारे में बतायेगे. इस प्रदर्शनी में स्थायी कृषि प्रथाओं, मृदा-कम कृषि (soil-less agriculture) और खेत मशीनीकरण (farm mechanisation) के अन्य चीजों के साथ लाइव प्रदर्शन(Live Telecaste) भी शामिल होंगे.

एग्री इंटेक्स के अध्यक्ष एन. कृष्णराज ने मीडिया को बताया कि इस वर्ष प्रदर्शनी में लगभग 450 कंपनियां ने भाग लिया है. जिसमें 10 विदेशी कंपनियों ने हिस्सा लिया है. ट्रेड फेयर में वर्षा जल संचयन(rainwater harvesting) और बांध मॉडल (dam models ) की जांच करने के लिए एक काउंटर बनाया गया है. वर्तमान में कृषि क्षेत्र के सामने मुख्य चुनौती श्रम और पानी की कमी हैं, इसलिए किसानों को इन चुनौतियों से निकालने के लिए कुछ उपकरणों और तकनीकों की आवश्यकता है. भारत में अधिकांश भूमि छोटे पैमाने पर हैं इसलिए छोटे भूखंडों पर खेती को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है. जापान और कोरिया की कंपनियां उन उत्पादों को इस प्रदर्शनी में लेकर आयी है जो उत्पाद छोटे पैमाने पर खेती करने में सक्षम होंगे. जिसका इस्तेमाल किसान आसानी से अपने खेतों में कर सकेंगे. बीजिंग की फर्मों का एक समूह कल यानी 13 जुलाई, 2019 को एक्सपो में पहुंचेगा.

Agri Intex

कोडिसिया के अध्यक्ष, आर. राममूर्ति ने कहा कि ‘एक्सपो से इस बार 200 करोड़ रुपये का कारोबार होने की उम्मीद है. इसके साथ ही उझवे उयारवु (Uzhave Uyarvu) में एक सम्मेलन भी 13 जुलाई को आयोजित किया जाएगा, जबकि दूसरा "नेक्स्ट जनरेशन डेयरिंग" 14 जुलाई को आयोजित किया जाएगा.

तमिलनाडु कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति एन. कुमार ने कहा कि टीएनएयू प्रदर्शनी में नई किस्मों और प्रौद्योगिकियों का प्रदर्शन शुरू हो गया है. इसका मुख्य मकसद कृषि-व्यवसाय के बारे में जागरूकता पैदा करना है. उन्होंने यह भी कहा कि ‘इस साल, पानी कई क्षेत्रों में एक बड़ी चुनौती है. इसलिए हमें इस पर ध्यान देने की आवश्यकता है. क्योंकि बारिश कम हो रही है इसलिए हमें पानी की योजना और प्रबंधन करने की आवश्यकता है. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि कृषि जागरण की टीम भी 'एग्री इंटेक्स 2019' में पहुंच चुकी है. और वो इस पूरे मेले को कवर कर रही है. अगर आप तमिलनाडु के निवासी है और आप हमारी टीम मेंबर से मिलना चाहते है तो आप उनसे काउंटर नंबर - ’E- 106’ पर जाकर मिल सकते हैं.



Share your comments