आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ख़बरें

Agri Gold Loan योजना के बाद SBI ने बुजुर्गों के लिए शुरू की विशेष एफडी योजना, जानें ब्याज दर और अन्य जानकारी

बीते कुछ समय से इकोनॉमी को रफ्तार देने के लिए कर्ज सस्ते हो रहे हैं लेकिन इसके साथ ही बैंक की एफडी, ईपीएफ और छोटी बचत योजनाओं पर भी ब्याज दरें कम हुई हैं. इसका नुकसान उन लोगों को हो रहा है जो ज्यादा मुनाफे की उम्मीद में निवेश करते हैं. इसका सबसे ज्यादा प्रभाव बुजुर्गों पर पड़ा है.इसी को ध्यान में रखकर देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने ‘Wecare Deposit ’ के रूप में जाने जाने वाले वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक विशेष सावधि जमा (FD) योजना की शुरूआत की है. इसके तहत बुजुर्गों को 5 साल या उससे ज्यादा की अवधि पर जमा करने पर 30 बेसिस पॉइंट्स का एक्स्ट्रा प्रीमियम ब्याज मिलेगा. बैंक की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक यह स्कीम 30 सितंबर 2020 तक जारी रहेगी.

गौरतलब है कि मौजूदा परिदृश्य में वरिष्ठ नागरिकों के हितों की रक्षा के लिए रिटेल टर्म डिपॉजिट सेगमेंट में कोविड -19 के बीच यह एफडी योजना शुरू की गई है.

SBI स्पेशल FD स्कीम क्या है?

एसबीआई के अनुसार, यह नई योजना वरिष्ठ नागरिकों को टारगेट करेगी, और उन्हें अतिरिक्त 30 बेसिस पॉइंट्स का एक्स्ट्रा प्रीमियम ब्याज प्रदान करेगी जो कि उनके रिटेल टर्म डिपॉजिट के लिए "5 साल और उससे अधिक" समय अवधि के साथ ही देय होगा. दिलचस्प बात यह है कि, SBI Wecare Deposit’ योजना30 सितंबर 2020 तक जारी रहेगी.
 

रिटेल टर्म डिपॉजिट के लिए वरिष्ठ नागरिकों की प्रभावी दर ज्ञात करें:

वर्तमान में 5 साल से कम के रिटेल टर्म डिपॉजिट पर सामान्य लोगों के मुकाबले बुजुर्गों को 0.50 फीसदी ज्यादा है. वहीं इस स्कीम के तहत 5 साल से ज्यादा के रिटेल टर्म डिपॉजिट पर 0.80 ब्याज मिलेगा. इसमें अतिरिक्त 0.30 फीसदी भी शामिल है. हालांकि, मैच्योरिटी से पहले निकासी पर अतिरिक्त ब्याज नहीं दिया जाएगा.

वर्तमान में, एसबीआई 7 दिनों से 10 वर्षों तक जमा होने वाली एफडी पर 4 प्रतिशत - 6.20 प्रतिशत के बीच ब्याज दर की पेशकश कर रहा है. इसे जोड़ते हुए, एसबीआई ने 12 मई से 3 साल के कार्यकाल के लिए एफडी पर ब्याज दरों में 20 बीपीएस की कमी की है.
SBI ने अपने MCLR में सभी बीपर्स में 15 बीपीएस की कटौती की भी घोषणा की है. रिलीज के अनुसार, "1 साल की एमसीएलआर 7.40 प्रतिशत सालाना से घटकर 7.25% पर आ जाती है, जो 10 मई 2020 से प्रभावी होगी." गौरतलब है कि अभी हाल ही में एसबीआई  ने किसानों के लिए एग्री गोल्ड लोन योजना की भी शुरुआत की है.

English Summary: Agri Gold Loan Scheme, SBI launched special FD scheme for the elderly, learn interest rate and other information

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News