आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ख़बरें

UP Lekhpal Recruitment 2020: यूपी में जल्द होगी 5200 लेखपाल पदों पर भर्तियां, एक साल से लगी थी रोक

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

उत्तर प्रदेश सरकार ने लेखपाल पदों पर 5200 भर्तियों का रास्ता साफ कर दिया है. सरकार का फैसला है कि लॉकडाउन के तुरंत बाद लेखपाल के 5200 पदों के लिए भर्तियां निकाली जाएंगी. बता दें कि यूपी में पिछले एक साल से लेखपाल की 5200 भर्तियों पर खतरा मंडरा रहा था. फिलहाल, राज्य परिषद में की जाने वाली भर्तियों की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) को सौंपी गई है. इस संबंध में राजस्व परिषद ने UPSSSC को प्रस्ताव भी सौंप दिया है.

दरअसल, इन भर्तियों को लेकर राजस्व परिषद और उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के बीच विवाद चल रहा था. इन दोनों पक्षों का कहना था कि इन पदों पर भर्तियां कराएगा कौन, क्योंकि सामान्य तौर पर राजस्व परिषद ही लेखपाल के पदों पर भर्तियां करता था. हालाकिं, अब यूपी सरकार के फैसले के बाद यह अधिकार UPSSSC को दे दिया गया है.

जल्द होगा विज्ञापन जारी

सूत्रों की मानें, तो देश में जैसे ही लॉकडाउन की स्थिति समाप्त होगी, वैसे ही लेखपाल के 5200 पदों पर भर्तियां निकाल दी जाएंगी. इस संबंध में जल्द ही विज्ञापन भी निकाला जाएगा. पिछले साल भी इन भर्तियों के संबंध में विज्ञापन जारी हो गया था, लेकिन विवाद के कारण यह प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाई थी. एक बात साफ है कि इन पदों पर आवेदन ऑनलाइन ही मांगा जाएगा. इससे संबंधित अन्य सूचना जैसे, आयु-सीमा, परीक्षा पाठ्यक्रम, परीक्षा प्रारूप और परीक्षा आयोजन की तिथि आदि की जानकारी विज्ञापन में दी जाएगी. बता दें कि यूपी के राजस्व परिषद में लेखपाल के 30837 पद हैं.

ये खबर भी पढ़ें: बड़ी खुशखबरी: किसान 90 प्रतिशत सब्सिडी के साथ लगाएं कृषि आधारित उद्योग, 5 सालों तक सरकार निभाएगी साथ

English Summary: After the lockdown, the process of recruitment for 5200 posts of UP Lekhpal will be started

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News