1. ख़बरें

शिखर सम्मेलन AYCAS 2020 में कई अहम विषयों पर होगी चर्चा

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
AYCAS 2020

साल 2020 में अफ़्रीकी यूथ क्लाइमेट एक्शन समिट (African Youth Climate Action Summit) का आयोजन होने वाला है, जिसको AYCAS के नाम से भी जाना जाता है. इस साल अफ़्रीयूथ क्लाइमेट एक्शन समिट को नाइजीरिया के अबूजा में आयोजित किया जा रहा है. यह शिखर सम्मेलन तीन दिनों तक चलेगा, जिसको 27 से 29 जून 2020 तक आयोजित किया जाएगा. इस शिखर सम्मेलन को वैश्विक स्तर पर आयोजित किया जा रहा है.

इस शिखर सम्मेलन में कई मुख्य वक्ता शामिल होने वाले हैं, जिनमें  मानसिक स्वास्थ्य क्षेत्र के प्रसिद्ध प्रो. नभित कपूर शामिल होंगे, जो 'एक्सट्रीम वेदर टॉक्स ए टॉल: द मेंटल हेल्थ पर्सपेक्टिव' के विषय पर चर्चा करेंगे.

इस शिखर सम्मेलन को कई उद्देश्यों के साथ आयोजित किया जा रहा है. इसमें पेरिस समझौते के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपनी प्रतिबद्धताओं को बढ़ाने के लिए कई नई योजनाओं को बढ़ावा मिलेगा. इसके अलावा इस शिखर सम्मेलन में सरकार, व्यवसायों, स्टार्टअप, वैज्ञानिकों और नागरिक समाज द्वारा कई नई पहल शामिल हैं.

African Youth Climate Action Summit 2020

इसके अलावा वैश्विक जलवायु आपातकाल को संबोधित करने के लिए ध्यान केंद्रित करने वाले युवा कार्यकर्ताओं, उद्यमियों के साथ, यह शिखर सम्मेलन जलवायु परिवर्तन से संबंधित मुद्दों और मानव जाति को प्रभावित करने वाले मुद्दों पर विचार-विमर्श करने का एक मंच है.

इस साल शिखर सम्मेलन का दृष्टिकोण एक्शन-ओरिएंटेड होगा. यह युवा नेताओं को जीवन के सभी क्षेत्रों से समान प्रतिनिधित्व प्रदान करता है. यह आयोजन अफ़्रीकी सरकार, युवाओं और नागरिक समाज के लिए भी होगा. यह शिखर सम्मेलन साल 2030 तक कम से कम 45 प्रतिशत उत्सर्जन को कम करने का उद्देश्य लेकर चल रहा है, साथ ही मध्य शताब्दी तक कार्बन तटस्थता प्राप्त करने का लक्ष्य हासिल करना इसका उद्देश्य है.

आपको बता दें कि जलवायु विज्ञान के क्षेत्र में कई अफ़्रीकी विशेषज्ञ जलवायु परिवर्तन की जटिलता, क्षेत्रीय और वैश्विक स्तर पर प्रभावों के शमन पर चर्चा करेंगे. इस शिखर सम्मेलन में प्रौद्योगिकियों, व्यवसाय मॉडल और सेवाओं को विकसित करने में उद्यमियों की भूमिका पर जोर दिया जाएगा, जो उत्सर्जन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें : खेत में ‘सोलर फेंसिंग सिस्टम’ लगाकर फसलों को छुट्टा जानवरों से बचाइए

 

English Summary: african youth climate action summit to be held in june 2020

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News