MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

खेत की जुताई करने निकली घोड़े और बैल की जोड़ी, किसान का देसी जुगाड़ हुआ वायरल

सोशल मीडिया पर यूनिक और मज़ाकिया चीज़ें काफी वायरल होती हैं और ऐसा ही एक वीडियो किसान का है, जिसमें उन्होंने अपने देसी जुगाड़ से जुताई करने का अनोखा तरीका खोज निकाला है.

रुक्मणी चौरसिया

जुगाड़ के मामले में भारतीयों का कोई जवाब नहीं है. आये दिन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स (Social Media) पर अतरंगी वीडियो लोगों द्वारा अपलोड की जाती हैं, जिसमें कई वीडियो वायरल होने लगती हैं. ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि उन वीडियो में ज़रा हटकर व मज़ाकिया कंटेंट मौजूद होता है. ऐसा ही एक वीडियो किसान का वायरल हो रहा है, जिसमें उन्होंने अपने देसी जुगाड़ (Desi Jugad) से खेत की जुताई (Field Ploughing) करनी शुरू कर दी है.

घोड़े की बैल की जोड़ी ने किया कमाल (Horse and Bull Viral Video)

इस किसान के पास जुताई के लिए पैसा नहीं था, लेकिन इन्होंने अपना दिमाग दौड़ाया, जो आज जुगाड़ बन गया है. दरअसल, यह किसान अपने घोड़े और बैल की जोड़ी बनाकर जुताई कर रहे हैं, जिसको लोग खूब पसंद कर रहे हैं.

छत्तीसगढ़ के बबन कुमार का देसी जुगाड़ (Farmer Baban Kumar from Chhatisgarh)

बता दें कि सोशल मीडिया पर तेज़ी से वायरल हो रहे यह किसान छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले के बगीचा नगर का रहना वाला है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इनका नाम बबन कुमार बताया जा रहा है. गरीबी की वजह से इन्हें काफी संघर्ष करना पड़ रहा है और नतीजतन इन्होंने जुताई के लिए जुगाड़ पेश कर दिया है.

संघर्षों से भरा हुआ जीवन (Struggling Life)

बीते तीन सालों में इन्होंने 13 गाय पाली हुई थी, जिनकी किसी गंभीर बीमारी के कारण मौत होती चली गई. इसी दौरान बबन ने 2000 रुपए का एक बछड़ा ख़रीदा जिसका 2 साल तक भरण पोषण किया और आज वो बड़ा हो गया है. इसके अलावा इन्होंने एक घोड़े का बच्चा भी खरीदा हुआ था, जो आज बड़ा हो गया है. 

बबन के आर्थिक हालात (Economic Condition) इतनी कमजोर है कि इनके पास अपनी खुद की ज़मीन भी नहीं है और इसलिए यह लीज़ पर ज़मीन लेकर खेती कर रहे हैं.

ऐसे में इनको जुताई के लिए दिक्कत आने लगी थी, जिसके बाद इन्होंने अपने घोड़े और बैल को हल से जोड़कर खेत की जुताई शुरू कर दी है. इन्हें अभी काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन जोश और जज़्बा इतना भरा हुआ है कि यक़ीनन यह एक न एक दिन सफल हो ही जाएंगे. 

English Summary: A pair of horse and bull is plowing the field, the farmer's desi jugaad went viral Published on: 14 July 2022, 12:03 PM IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News