News

इस फसल की खेती से 4 महीने में कमाए 6 लाख

बरसात के मौसम में खरीफ के फसलों की खेती करने वाले सभी किसानो के लिये ग्राम पंचायत भादासर  अर्जुन पांचाली एक प्रेरणा बन चुके हैं. सभी किसानो की ही भांती ये भी ग्वारी की खेती करते हैं. ग्वारी की खेती के बदौलत अर्जुन पांचाली अपनी 25 बीघा खेत से 4 महीने में 6 लाख तक कमा लेते हैं.

अर्जुन बताते हैं की ये ग्वारी के खेती के लिए जैविक खाद का उपयोग करते हैं. अभी तो उनके खेत में ग्वारी की फसल लगभग 7 से 8 फिट की हो गई है और उसमे फल आना चालू हो चुका है. अर्जुन कहते हैं की वे एक बीघा खेत से 5 से 6 क्विंटल ग्वारी पैदा कर लेते हैं. और यह बाजार के सभी ग्वार से महंगा भी बिकता है. ग्वारी की खेती को बढ़ावा देने के लिए पांचाली हरियाणा, पंजाब, हनुमानगढ़, बीकानेर व श्रीडूंगरगढ़ सहित अन्य जिलों में भी खुद बीज तैयार कर किसानों को बेच रहे हैं.

जैविक खेती को बढ़ावा देने में विशेष योगदान देने पर कृषि विभाग की ओर से 21 मई 2015 को प्रगतिशील किसान के रूप में पांचाली को मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे व कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी ने 25 हजार रु. का चेक व प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया था.

पांचाली ने बताया की ग्वारी की एक किवंटल फल की कीमत बाजार में लगभग 4500 रूपये है. प्रति बीघा 5 क्विंटल पैदावार के हिसाब से 25 बीघा में करीब 125 क्विंटल उत्पादन होने की उम्मीद है.

प्रभाकर मिश्र, कृषि जागरण



Share your comments