1. ख़बरें

1.25 करोड़ लोग भीम ऐप से जुड चुके हैं: केन्द्रीय कृषि मंत्री

केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री  राधा मोहन सिंह ने कहा है कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने नये भारत यानी न्यू इंडिया का आह्वान किया है जिसमें कालेधन और भ्रष्टाचार की कोई जगह नहीं है। देश में डिजिधन और कैशलेस लेनदेन को आगे ले जाना भी प्रधानमंत्री की इसी सोच का हिस्सा है। श्री सिंह ने यह बात  मोतिहारी के में आयोजित डिजिधन मेले के उद्धघाटन के अवसर पर कही। मोतिहारी में आयोजित डिजिधन मेला पूरे दिन चला जहां बैंक, सामान्य सेवा केन्द्र (सीएससी), निजी डिजिटल भुगतान सेवा प्रदाता आदि डिजिटल भुगतान अपनाने के लिए उपभोक्ताओं और व्यापारियों को सेवाएं दीं।

श्री राधा मोहन सिंह ने डिजिधन मेले में लोगों को बताया कि कैशलेस लेने-देन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं। देश में नकदरहित लेन-देन के लिए शिक्षित युवाओं की बढती संख्या देखते हुए पहली बार सरकार ने एक सरल भीम ऐप लांच किया है जो कि अत्यधिक लोकप्रिय है। अब तक 1.25 करोड़ लोग इस भीम ऐप से जुड चुके हैं और इसकी मदद से कुल 361 करोड़ रूपये का लेन-देन किया जा चुका है।

श्री सिंह ने कहा कि देश में 100 करोड़ से ज्यादा फोन हैं जिसमें से 30-40 करोड़ स्मार्ट फोन हैं एवं करीब 50 करोड़ इंटरनेट के उपभोक्ता हैं। अगर इनका सही इस्तेमाल किया जाए तो क्रेडिट कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी। केन्द्रीय कृषि मंत्री ने कहा कि UPI कार्ड बैंकों द्वारा बनाई नई व्यवस्था है, जिसमें मोबाईल एप्प डाउनलोड करने के बाद किसी भी बैंक से फोन नम्बर के आधार पर लेन-देन किया जा सकता है। श्री सिंह ने बताया कि रेल विभाग में कुल 2.15 करोड़ रेलवे टिकट बुक होते हैं जिसमें से 1 करोड़ 30 लाख से ज्यादा टिकट ऑनलाइन बुक होते हैं। श्री सिंह ने जानकारी दी कि कुल बैंक अकाउंट 144 करोड़ हैं जिसमें से 117 करोड़ सेविंग्स अकाउंट हैं। कुल जन-धन अकाउंट 28.02 करोड़ हैं। 40 करोड़ बैंक अकाउंट आधार कार्ड से जुड़े हैं। कुल आधार कार्ड की संख्या है 113 करोड़। केन्द्रीय कृषि मंत्री ने बताया कि कुल POS मशीन की संख्या है 20.13 लाख एवं मार्च, 2017 तक इसमें 10 लाख नई मशीनें जोड़ी जायेंगी। इसके अलावा देश में करीब 5.7 करोड़ E-Wallet Users हैं। देशभर में कुल 110.6 करोड़ क्रेडिट/डेबिट कार्ड हैं। 21.9 करोड़ लोगों के पास रूपये RuPay कार्ड हैं जिसका इस्तेमाल वर्तमान में 40 प्रतिशत बढ़ा है। श्री सिंह ने कहा कि कृषि मंत्रालय कृषि से जुड़े हर लेनदेन में कैशलेस व्यवस्था को बढ़ावा दे रहा है और इसके लिए हर सुविधा मुहैया करवा रहा है।

श्री राधा मोहन सिंह ने कहा कि सरकार ने विमुद्रीकरण की शुरुआत कर कालेधन के खिलाफ जंग छेड़ दी है। 500 शहरों में जानकारी एवं जागरूकता हेतु प्रयास किये जा रहे हैं। पूरे देश में सालाना 10 लाख करोड़ रूपये की राशि का Transaction होता है इसमें से 32 प्रतिशत ऑन-लाईन Transaction होता है। श्री सिंह ने इस अवसर पर जानकारी दी कि पिछले दो वर्षों में काले धन को समाप्त करने के लिए सरकार ने निम्न कदम उठाए हैं।

(क) विशेष जांच टीम (SIT) का गठन करना।
(ख) अघोषित विदेशी आय और आस्तियों के बारे में कानून बनाना।
(ग) भारत और मारीशस तथा भारत और साइप्रस के बीच दोहरे कराधान परिहार्य करार में संशोधन।
(घ) एचएसबीसी में भारतीयों के बैंक खातों से संबंधित सूचना प्राप्त करने के लिए स्वीटजरलैंड से समझौता।
(ड़) नगदी रहित तथा डिजीटल भुगतानों के प्रयोग को बढ़ावा देना।
(च) बेनामी लेनदेन अधिनियम में संशोधन।
(छ) आय घोषणा योजना 2016

English Summary: 1.25 crore people have joined the Bhima App: Union Agriculture Minister

Like this article?

Hey! I am . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News