MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

खुशखबरी! 1 अप्रैल से 11% बढ़ेगा DA, सरकरी कर्मचारियों की सैलरी में हुआ इज़ाफा

क्या आप एक सरकरी कर्मचारी हैं ? यदि हां, तो आपके लिए एक बेहतरीन ख़बर है जिससे आपके चेहरे पर मुस्कान झलक उठेगी. ऐसा कहा जा रहा है कि सभी सरकारी नौकरीपेशा वालों की सैलरी में बढ़ोतरी होने वाली है. तो आइये जानते हैं पूरी ख़बर..

रुक्मणी चौरसिया

आज जो हम आपको बताने जा रहे हैं उसको बड़ी खबर के रूप में भी माना जा सकता है. दरअसल, सरकारी कर्मचारियों (Government Employees) को अब 1 अप्रैल, 2022 से उच्च वेतन (High Salary) मिल सकेगा. बता दें कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) की घोषणा के अनुसार, मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) राज्य सरकार के कर्मचारियों को 1 अप्रैल से उच्च वेतन मिलेगा.

11% तक बढ़ेगा डीए (DA will increase by 11%)

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लगभग 7 लाख राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए यह खुशी की बात है. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में केंद्र सरकार के बराबर उनके लिए डीए में 11 प्रतिशत की वृद्धि की (DA will Increase by 11%) घोषणा की है.

पहले कितना था डीए (How much was the DA earlier)

चौहान ने कहा कि MP राज्य सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) को बढ़ाकर 31 प्रतिशत करने का फैसला किया है जो अप्रैल से शुरू होगा.  वहीं राज्य के सरकारी कर्मचारियों का पहले डीए 20 प्रतिशत था.

चौहान ने कहा कि कोरोना वायरस (Corona Virus) के चलते सरकार राज्य सरकार के कर्मचारियों का डीए नहीं बढ़ा सकती थी. हालांकि अब घोषणा के बाद राशि का वितरण अप्रैल से किया जाएगा.

छात्राओं के लिए भी की घोषणा (Announcement for girl students)

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार लाडली लक्ष्मी योजना (Ladli Laxmi Yojana) के तहत छात्राओं को कॉलेजों में प्रवेश लेने के लिए अतिरिक्त 25,000 रुपये प्रदान करेगी. इसके अलावा उन्होंने यह भी घोषणा कि की प्रदेश में अन्य योजनाएं भी जारी रहेंगी. राज्य सरकार कॉलेज में प्रवेश लेने पर छात्राओं को लाडली लक्ष्मी योजना के तहत अतिरिक्त 25,000 रुपये भी देगी.

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाएगी मोदी सरकार, नए साल पर मिलेगा तोहफा

केंद्र सरकार भी बढ़ा सकती है डीए (Central government can also increase DA)

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मोदी सरकार जल्द ही केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के डीए में बढ़ोतरी (Central Government Employees DA) का भी ऐलान कर सकती है.

बता दें कि उन्हें पहले ही 31 फीसदी डीए दिया जा चुका है, लेकिन जल्द ही इसे बढ़ाकर 34 फीसदी किया जा सकता है. यह निर्णय पूरे भारत में 50 लाख से अधिक केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को प्रभावित कर सकता है.

English Summary: 11 percent da will increase by april 1, 7th pay commission Published on: 26 March 2022, 03:34 PM IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News