MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मशीनरी

Farm Machinery: गेहूं की कटाई के लिए उपयोग में आने वाली टॉप 5 मशीनें, खरीदी पर सरकार द्वारा दी जा रही सब्सिडी

अभी का सीजन रबी फसल की समाप्ति की ओर है, ऐसे में किसानों का फसलों की कटाई का काम शुरु हो रहा है. इसी को देखते हुए हम किसानों के लिए गेहूं कटाई की 5 मशीनों की जानकारी लेकर आएं हैं, जिनकी खरीदी पर किसानों को अनुदान भी दिया जा रहा है...

निशा थापा
रीपर बाइंडर मशीन
रीपर बाइंडर मशीन

किसानों के लिए आज के इस आधुनिक युग में कृषि मशीनें एक अहम योगदान दे रही हैं. कृषि में मशीनों के विस्तारिकरण से ना सिर्फ किसानों का कार्य आसान हुआ है बल्कि खेती की लागत में भी कमी आ रही है. मशीनों के द्वारा ही अब फसल बुवाई, खेत की जुताई, खरपतवार नियंत्रण, सिंचाई, कटाई, खाद डालने आदि का काम आसानी से किया जा रहा है. अब मौजूदा सीजन में भी रबी की फसल की कटाई का काम शुरू हो रहा है. ऐसे में किसानों के लिए हम गेहूं कटाई की टॉप मशीनें लेकर आएं हैं, जिससे किसानों को गेहूं की कटाई में आसानी होगी.

  • रीपर बाइंडर मशीन

रीपर बाइंडर मशीन ट्रैक्टर से चलने वाली गेहूं की कटाई के लिए बेहतरीन मशीन है. इस मशीन द्वारा ना सिर्फ गेहूं कटाई का काम किया जाता है बल्कि उसके बंडल भी तैयार किए जाते हैं. अधिक पैमाने पर फसल उत्पादन करने वाले किसानों के लिए यह मशीन फायदेमंद साबित हो रही है. रीपर बाइंडर मशीन की कीमत 2,95,000 रुपए है. वहीं इस मशीन के द्वारा प्रति घंटा 0.40 हेक्टेयर में गेहूं की कटाई की जा सकती है. किसान अपनी फसल कटाई के बाद इस मशीन को किराए पर भी दे सकते हैं.

  • वर्टिकल कन्वेयर रीपर मशीन

छोटे किसानों के लिए गेहूं की कटाई के लिए वर्टिकल कन्वेयर रीपर मशीन फायदेमंद है. यह एक स्वचालित मशीन है. खास बात यह है कि इस मशीन में 5 HP का इंजन लगा हुआ है. वर्टिकल कन्वेयर रीपर मशीन एक घंटे में 0.21 एकड़ फसल कटाई की क्षमता रखती है. तो वहीं इस मशीन की कीमत 1 लाख रुपए से शुरू है.

वर्टिकल कन्वेयर रीपर मशीन
वर्टिकल कन्वेयर रीपर मशीन
ट्रैक्टर से चलने वाली रीपर मशीन
ट्रैक्टर से चलने वाली रीपर मशीन
  • ट्रैक्टर से चलने वाली रीपर मशीन

ट्रैक्टर चलित रीपर मशीन गेहूं की कटाई के लिए बेहतरीन मशीन साबित हो सकती है. बता दें इसके द्वारा गेहूं की कटाई के बाद उसे एक कतार में बिछा दिया जाता है. इस मशीन की कीमत 75,000 रुपए से शुरू है. तो वहीं इस मशीन की कटाई क्षमता 0.40 एकड़ प्रति घंटा है. ट्रैक्टर के द्वारा संचालित होने की से काम करना आसान हो जाता है.

  • स्वचालित रीपर बाइंडर मशीन

यह मशीन ऑटोमेटिक संचालित होती है. स्वचालित रीपर बाइंडर मशीन के द्वारा गेहूं की कटाई के साथ उनके बंठलों को बांधने का काम किया जाता है. इस मशीन में 10 HP का इंजन लगा हुआ है. तो वहीं बाजार में इस मशीन की कीमत 3,25,000 रुपए है, जिसकी फसल कटाई क्षमता 0.35 एकड़ प्रति घंटा है.

यह भी पढ़ें: Farm machinery: 'पूसा' का चारा कटर देगा सुरक्षा की पूरी गारंटी, मिलेंगी और भी कई सुविधाएं

स्वचालित रीपर बाइंडर मशीन
स्वचालित रीपर बाइंडर मशीन
कंबाइन हार्वेस्टर मशीन
कंबाइन हार्वेस्टर मशीन
  • कंबाइन हार्वेस्टर मशीन

यदि आप बड़े पैमाने में खेती करते हैं तो कंबाइन हार्वेस्टर मसीन आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है. इस मशीन के द्वारा गेहूं की कटाई के साथ उसकी गहाई का काम किया जा रहा है. हार्वेस्टर पर लगे कटर फसल को बारिकी से काटते हैं, जिससे फसल कटाई के दौरान बर्बादी कम होती है. इसके साथ ही इस मशीन में लगे छलनी द्वारा अनाज को साफ करने का काम किया जाता है, जिससे अनाज से कंकड़ को अलग किया जाता है. कंबाइन हार्वेस्टर मशीन की कीमत 10 लाख रुपए से 50 लाख रुपए के बीच हो सकती है. इस मशीन के माध्यम से एक घंटे में 4 से 5 एकड़ फसल की कटाई की जाती है.

इन मशीनों की खरीदी पर मिलेगी सब्सिडी

केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकारें कृषि यंत्रो की खरीदी पर 50 फीसदी तक की सब्सिडी मुहैय्या करवाती है. इसी क्रम में आप गेहूं की कटाई की मशीन की खरीदी पर सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं. सब्सिडी पाने के लिए किसानों को अपने जिले के कृषि विज्ञान केंद्र या फिर कृषि विभाग के कार्यालय में जाकर संपर्क करना होगा.

English Summary: Top 5 machines used for harvesting wheat, subsidy being given by the government on purchase Published on: 25 March 2023, 06:19 PM IST

Like this article?

Hey! I am निशा थापा . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News