1. लाइफ स्टाइल

Worst Fruit for Weight Loss : वजन कम करने के लिए इन फलों का करें त्याग, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

फल और सब्जियां खाने से व्यक्ति को पोषक तत्व, विटामिन और कई तरह के मिनरल मिलते हैं. इसलिए डॉक्टर भी प्रतिदिन इन्हें खाने की सलाह देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि, ऐसी भी कुछ फल हैं, जो आपके वजन को बहुत ही जल्दी बढ़ाते हैं....

लोकेश निरवाल
Worst Fruit for Weight Loss
Worst Fruit for Weight Loss

अक्सर लोग अपने वेट लॉस करने के लिए कई तरह के योग व फलों को खाते हैं. जैसे कि आप सब जानते हैं कि, फल और सब्जियां खाने से व्यक्ति को पोषक तत्व, विटामिन और कई तरह के मिनरल मिलते हैं. इसलिए डॉक्टर भी प्रतिदिन इन्हें खाने की सलाह देते हैं.  

डॉक्टर के अनुसार, हर एक व्यक्ति को सुबह के समय में एक फल जरूर खाना चाहिए. इसके अलावा आपको अपने खाने के समय में हरी सब्जियों को जरूर शामिल करना चाहिए. एक रिपोर्ट में पाया गया है कि, हरी सब्जियां और फल खाने से व्यक्ति लंबे समय तक बीमार नहीं होता है.

स्वास्थ्य मंत्रालय की माने तो एक दिन में 5 बार फल और सब्जियां खाने से व्यक्ति को हृदय रोग, स्ट्रोक और कैंसर का खतरा कम बना रहता है. ज्यादातर लोग अपने वजन को कम करने के लिए भी इन्हें अपनी डाइट में शामिल करते हैं.

अगर आप भी अपना वजन को जल्दी कम करना चाहते हैं, तो आज हम आपको ऐसे फलों के बारे में बताएंगे. जिनका सेवन आपको नहीं करना चाहिए. अगर आप इन फलों का सेवन करते हैं, तो आप कितनी भी डाइट व योगा कर लें, आपका वजन कम नहीं होगा. तो आइए जानते हैं वे कौन से फल हैं, जिनका सेवन आपको नहीं करना है.

वजन कम करने के लिए इन फलों का नहीं करें सेवन

अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं. तो आपको इन फलों का सेवन करने से बचना चाहिए. जो कुछ इस प्रकार से हैं, आम, खरबूजा, अनानास आदि. क्योंकि इन सभी फलों में नेचुरल शुगर काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा आपको वजन कम करने के लिए सेब, जामुन, अंगूर, रसबैरी और एवोकाडो फलों का सेवन करना चाहिए. क्योंकि इन फलों में शुगर की मात्रा बेहद कम होती है.

ये भी पढ़ें : अगर आपके पेट में भी रहता है दर्द तो हो सकती है बड़ी गंभीर समस्या...

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, आम में 45 ग्राम, अंगूर में 23 ग्राम, रसबैरी में 5 ग्राम, अवोकाडो में 1.33 ग्राम तक शुगर पाया जाता है. यह सभी फल एक दुबले-पतले इंसान को मोटा कर सकते है. अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते है, तो आप इन फलों का सेवन करें.

वजन कम करने के लिए इन चीजों से बचें

फलों के अलावा आपको कुछ फूड्स से भी बचना चाहिए. जिससे आप बहुत जल्दी अपने वजन को कम कर पाएंगे. इसके लिए आपको फुल फैट, चीनी और नमक वाले सभी फूड्स को खाने से अपने आप को बचाना चाहिए. साथ ही आपको पैकेज्ड फूड से भी बचना चाहिए. इसके अलावा आप बिस्किट और चिप्स से भी खुद को दूर रखें.

English Summary: Worst Fruit for Weight Loss Give up these fruits to lose weight Published on: 23 May 2022, 07:48 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News