1. लाइफ स्टाइल

बारिश में होने वाली बीमारियों के इलाज के लिए इस आसान घरेलू उपाय को आजमाएं

Star Anise

मौसम में परिवर्तन के साथ ही कई तरह की बीमारी जोर पकड़ने लगती है.ऐसे में इम्यून सिस्टम बढ़ाने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं और सर्दी - बुखार की दवाएं लोग घर पर रखते ही हैं.हालांकि, मेडिसिन तो तुरंत असर कर जाती है, लेकिन हम लोग अक्सर नेचुरल उपचार को अनदेखा कर देते हैं, जो हमारे रसोई घर में आसामी से मौजूद होता है.कुछ ऐसे घरेलू उचार हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप सर्दी, जुकाम और बुखार में राहत पा सकते हैं.

अदरक की चाय से लेकर हल्दी वाले दूध तक, बीमार होने पर हम सभी आजमाए हुए घरेलू नुस्खे इस्तेमाल करते हैं.एक और मसाला है जो फ्लू जैसे लक्षण होने पर बेहद लाभदाई होता है, वह है स्टार एनीज़.कहते हैं कि स्टार अनीस रसोई घर में गुप्त फ्लू सेनानी है जो आपके पास होना चाहिए.

Lifestyle

विटामिन से भरपूर है...

स्टार एनीज़ को अक्सर प्राकृतिक चिकित्सा के रूप में जाना जाता है.इसमें उच्च मात्रा में विटामिन ए और सी होते हैं, जो शरीर में संक्रमण को ठीक करने और लड़ने में बेहद मददगार होते हैं.बारिश में ठंडक होने के दौरान विटामिन सी विशेष रूप से सुखदायक होता है।

स्टार एनीज़ के स्वास्थ्य लाभ...

स्टार एनीज़ को लोकल भाषा में चकराफूल भी कहा जाता है.इसका स्वाद बेहद मसालेदार होता है.यह अजीबोगरीब मसाला आपके शरीर के लिए हेल्थ से भरपूर होता है और आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है.

ये खबर भी पढ़े: Benefits of Herbal Neem: नीम के ऐसे अद्भुत फायदे जो इसकी कड़वाहट को अमृत में बदल दें

English Summary: Try this easy home remedy to treat a flu

Like this article?

Hey! I am विकास शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News