आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. लाइफ स्टाइल

सर्दियों में इस तरह रखें होंठों का ख्याल, जानिए बहुत आसान तरीके

सिप्पू कुमार
सिप्पू कुमार

सर्दियों में होंठों को सुरक्षित रखने के लिए जानिए घरेलू नुस्खे

सर्दियों के मौसम में सबसे मुश्किल होता है होंठों का ख्याल रखना. इस मौसम में आमतौर पर हर किसी के होंठ फटने लग जाते हैं या उन्हें कई तरह की परेशानियां होने लगती है. सन-सन चलती ठंडी हवा होंठ को रूखा, सूखा और बेजान बनाकर उन्हें काटने-फाड़ने लग जाते हैं, तो कई बार गलत जीवनशैली के कारण भी होंठ फटने लग जाते हैं. चलिए आज आपको कुछ आसान तरीके बताते हैं, जिसे अपनाकर आप अपने होंठ का ख्याल रख सकते हैं.

गुनगुने पानी से सफाई

सर्दियों के दिनों में होंठों की त्वचा बहुत जल्दी कटने-फटने लग जाती है. इसका कारण है कि आम स्किन के मुकाबले हमारे होंठ अधिक नाजुक और पतले होते हैं. इन्हें सर्दियों में ठीक रखने के लिए इनमें ब्लड सर्कुलेशन का होते रहना जरूरी है. ब्लड सर्कुलेशन को बनाए रखने के लिए आप गुनगुने पानी में सॉफ्ट कपड़ा डालकर हल्के हाथों से होंठों को सहला सकते हैं. इस प्रक्रिया को अंग्रेजी में एक्सफोलिएट कहते हैं, जो होंठों को फटने से बचाती है.

सीरम है फायदेमंद

आज बाजार में तरह-तरह के सीरम उपलब्ध है, जिसका उपयोग लोग होंठों को मुलायम रखने के लिए करते हैं. लेकिन त्वचा विशेषज्ञों का मानना है कि लिप्स के लिए सबसे अच्छा मॉइस्चराइजर बादाम या नारियल के तेल से बना सीरम है. ऐसे में आप चाहें तो घर में ही 1 चम्मच बादाम तेल, विटामिन सी की कैप्सूल और कुछ बूंद ग्लिसरीन मिलाकर सीरम तैयार कर सकते हैं. इसे होंठों पर लगाने से वो हमेशा सॉफ्ट और मुलायम रहेंगें.

सिगरेट तंबाकू उत्पाद है खराब

आपके होंठों को सबसे अधिक नुकसान सिगरेट और तंबाकू उत्पादों से होता है. सिगरेट लिप्स की त्वचा को डैमेज करता हुआ उसे कमजोर बनाता है, जिस कारण होंठ काले पड़ने लग जाते हैं. इसलिए जितना हो सके, सिगरेट तंबाकू उत्पादों से दूरी बनाएं.

लिक्विड लिपस्टिक है खराब

कई महिलाएं लिक्विड लिपस्टिक का उपयोग होंठों को सुंदर दिखाने के लिए करती है, जबकि लिक्विड लिपस्टिक में कई ऐसे रसायन होते हैं, जिससे होंठों को नुकसान पहुंचाता है. सर्दियों के दिनों में तो इसके तत्व होंठों पर जम जाते हैं और अधिक से अधिक नुकसान पहुंचाते हैं.

English Summary: this is how you can take care of your lips in winter know about easy health tips

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News