1. लाइफ स्टाइल

रक्तदान करने से शरीर को होते हैं ये 4 बड़े फायदे, जानकर आप हैरान रह जाएंगे

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

'रक्तदान करना महादान होता हैं.' रक्तदान को लेकर ऐसा स्लोगन इसलिए कहा जाता हैं कि रक्तदान करने से न केवल कई लोगों कि जिंदगियां बचाई जाती है बल्कि रक्तदान करने वाले व्यक्ति को भी इससे कई तरह के फायदे होते हैं. रक्तदान करने से सबसे पहला फायदा हेल्दी फूड्स लेने से शरीर में बहुत जल्द नया खून बनता है. जिससे रक्तदान करने वाले व्यक्ति का सेहत हमेशा अच्छा बना रहता है और हार्ट से जुड़ी हुई कई बीमारियों के होने का कम चांस रहता हैं. तो ऐसे में आइए आज फिर हम जानते हैं कि रक्तदान करने से हमारे शरीर को क्या-क्या फायदे मिलते हैं.....

वजन का संतुलन (Weight balance)

एक बार रक्तदान करने से शरीर का लगभग 650-700 किलो कैलोरी घटाई जा सकती है, जिससे काफी वजन भी कम होगा. लेकिन रक्तदान 3 महीने में एक ही बार किया जाता हैं

हार्ट को रखें स्वस्थ (Keep heart healthy)

रक्तदान करने से शरीर का आयरन लेवल (स्तर) हमेशा ठीक रहता है. इसके अलावा इससे दिल से सम्बंधित बीमारियों का होने का कम से कम चांस होता है. रक्तदान करने से एजिंग, स्ट्रोक और हार्ट अटैक जैसी समस्याओं से बचाए रखता है.
नोट – एक शोध से पता चला है कि अगर कोई व्यक्ति अपने जीवनकाल में एक बार भी रक्तदान करता है तो उसे दिल के दौरा पड़ने की संभावना लगभग शून्य या न के बराबर हो जाती है.

मानसिक संतुष्टि (Mental Satisfaction)

रक्तदान करने वाले व्यक्ति को रक्तदान करने से खुशी और सेवाभाव का बोध होता है. इसलिए किसी भी व्यक्ति को खुश होने के लिए इससे बड़ा और अच्छा कोई विकल्प नहीं है. अगर किसी व्यक्ति को ब्लड देने से उसकी जान बचती है तो इससे रक्तदान करने वाले व्यक्ति के मन को संतोष मिलता है.

लीवर से सम्बंधित बीमारी और कैंसर का होने का जोखिम कम रहता है.

रक्तदान करने से लीवर पर पॉजिटिव प्रभाव पड़ता है. लीवर का कार्य आयरन मेटाबॉलिज्म पर निर्भर होता है और रक्तदान करने से आयरन लेवल सही रहता है, जिससे लीवर के डैमेज होने का खतरा कम रहता है. अगर शरीर में आयरन की मात्रा अधिक हो तो लीवर टिशू का ऑक्सीडेशन होता है, जिसके कारण लीवर डैमेज हो सकता है जो बाद में कैंसर बन सकता है. ब्लड डोनेट करने लीवर कैंसर का खतरा कम होता है.

English Summary: These four big advantages are due to blood donation, so far you will be unaware

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News