Lifestyle

लौंग के हैं ये सेहतमंद फायदे

लौंग की हमारे भारतीय मसालों में खास जगह है. दरअसल इससे भोजन को नया स्वाद और खुशबू मिलती है. इतना ही नहीं, लौंग का इस्तेमाल कई तरह की औषधि में किया जाता है. तो आइए जानते हैं कि लौंग से अनेक तकलीफों का इलाज कैसे कर सकते है.

कफ से जुड़ी समस्या सुलझाए

इस मौसम में सूखी खांसी, कफ, गला बैठने, कफ की वजह से आवाज में विकृति आने, बहुत ही ज्यादा खांसी से पेट में दर्द की शिकायत लागातार बनी रहती है. इसके अलावा कफ से जुड़ी कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को भी दूर करने के लिए लौंग काफी कारगार होती है. आप 15 से 20 ग्राम लौंग गर्म तवे पर भून लें और फिर उन्हें ठंडा कर लें. उसके बाद उसको एक शीशी में भरकर रख लें. इस प्रकार से भुनी हुई लौंग को मुंह में रखकर आसानी से चूस लेते है. इस तरह एक दिन में आप आसानी से तीन या चार लौंग का सेवन करके कफ की तमाम तकलीफों से छुकारा पा सकते है.

दांतों के दर्द को दूर करे

दांत का दर्द में सबसे आसान व असरदार तरीका लौंग और उसका तेल होता है. लौंग दांत का दर्द व मसूंढ़ों की सूजन को कम करने का काम करती है. इसके उपयोग से आपको जल्दी आराम मिलता है और साथ ही यह संक्रमण को फैलने से भी रोकती है. लौंग दांतो और मसूड़ों पर एंटीसेप्टिक का काम भी करती है. इसके लिए रूई का एक फाहा लें और उसमें 4-5 बूंदे लौंग के तेल की डाल लें. उसे दांत में दर्द वाले स्थान पर लगाएं. दूसरा उपाय यह है कि पिसी हुई लौंग के पाउडर में आधा छोटा चम्मच अलिव ऑयल मिलाकर उसे दर्द वाले स्थान पर लगाएं. इससे आपको काफी लाभ होगा.

पाचन को ठीक रखे

लौंग का सेवन में काफी सहायक होता है. लौंग से पेट दर्द, गैस, उल्टी, मरोड़, डायरिया की शिकायत दूर होती है.  हाजमा को ठीक बनाए रखने के लिए खाना खाने के बाद आसानी से आप लौंग का सेवन कर सकते है.

जुकाम को करे ठीक

लौंग के प्रयोग से साधारण सी सर्दी, जुकाम, वायरल, गले में संक्रमण, सांस की परेशानी आसानी से ठीक हो जाती है. सर्दी के होने पर लौंग वाली चाय रोज दिन में दो से तीन बार जरूर पिएं. इसके लिए एक कप चाय के पानी में एक लौंग डाल सकते है. इससे आपके शरीर पर ठंड का असर कम होगा, और साथ ही सर्दी में होने वाली परेशानियों में भी आराम मिलेगा. संभव हो सके तो रोज दिन में 2-3 लौंग चबाएं इससे सर्दी से बचना आसान होगा.

मुंह की दुर्गंध दूर करे

सांसों से आने वाली बदबू को लौंग के प्रयोग से दूर किया जा सकता है. इसके लिए आप दो से तीन लौंग को मुंह में रखकर लगभग 15-20 मिनट चबाएं, दुर्गध गायब हो जाएगी. लौंग को पानी में उबालकर आसानी से ठँडा कर लें. अब इस पानी से दिन में दो- तीन बार कुल्ला करें. इससे भी मुंह की दुर्गध दूर हो जाएगी.



Share your comments