Lifestyle

बालों को मजबूत और त्वचा को नरम करता है अजवाईन का रस

अजवाइन का इस्तेमाल ज्यादातर व्यंजनों को गार्निश करने या उन्हें स्वादिष्ट बनाने में किया जाता है. वर्षों से इसकी सब्जी के रूप में खेती की जा रही है. इसे  खाद्य पदार्थों वाले पौधों में सबसे पौष्टिक मन गया है. इसका इस्तेमाल सब्जी के रूप में किया जाता रहा है. त्वचा को स्वस्थ रखने और शरीर को डीटॉक्सिंग से बचाने के लिए अजवाइन के रस का सेवन लाभकारी माना जाता है.

आइये जानते हैं इसके क्या-क्या फायदे हैं

1. कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक

अजवाइन का रस शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए एक उत्कृष्ट प्राकृतिक उपाय है। यह 3-एन-ब्यूटिफ्थाथाइड नामक एक रासायनिक यौगिक से मिलकर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है।

2. मजबूत तथा स्वस्थ बाल पाने में मददगार

अजवाइन के रस में पानी और विटामिन ए की एक बड़ी मात्रा होती है. दोनों हमारे बालों के लिए बहुत अच्छे होते हैं. यह हमारे खोपड़ी को हाइड्रेटेड करता है और डंड्रफ का इलाज करता है. इसके अलावा, यह बालों के विकास और हमारे बालों के बनावट में सुधार करने में भी मदद करता है।

3. वजन घटाने में सहायक

अजवाइन पित्त या स्टेरॉयड एसिड के स्राव को बढ़ावा देता है जो उचित पाचन में सहायक होता है. कैलोरी में कम होने और फाइबर से भरे होने के कारण, यह हमारे पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करता है. जिसके परिणामस्वरूप हूमें वजन कम करने में सहायता मिलती है.

4. त्वचा को चमकदार और नरम रखता है

अजवाइन का रस विटामिन ए, बी, सी, के, नियासिन और फोलेट के साथ भरा हुआ है. जो त्वचा के नुकसान की मरम्मत और हमारी त्वचा को अच्छे स्वास्थ्य में रखने के लिए आवश्यक हैं। ये विटामिन भी कोलेजन उत्पन्न करने में मदद करते हैं जो हमारी त्वचा को पोषण देते हैं.

5. अनिद्रा का इलाज करता है

यदि आप अनिद्रा या नींद विकार से पीड़ित हैं, तो सोने से पहले एक गिलास अजवाइन का रस पीएं। रस के मैग्नीशियम के साथ-साथ आवश्यक तेल सामग्री अच्छी नींद प्रदान करती है.

 

रोहताश चौधरी, कृषि जागरण



English Summary: Strengthens hair and softens the skin Agave juice

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in