नवरात्रों के ख़ास व्रत व्यंजन जो स्वाद के साथ देंगे सेहत

आज हम नवरात्रो की बात करेंगे जिसमें भक्त  8 दिन तक दिल खोल कर और ख़ुशी से व्रत रखते है. जिसमें वह सिर्फ व्रत वाला भोजन ही करते है.कई लोग तो सिर्फ फल ही खाते है क्योंकि उन्हें पता ही नहीं होता की व्रत में हम किस प्रकार की चीज़ों का सेवन कर सकते है.तो इसलिए हम आपके लिए कुछ ऐसे ही नवरात्री सम्बंधित खाने वाली चीज़े लाए है. जो आप व्रत में खा सकते है जिसे बनाना भी बहुत आसान है.

वेजिटेबल मिक्स सलाद

आप अगर चाहें तो फ्रूट और वेजिटेबल मिक्स कर सलाद बना सकते हैं, और स्वाद के लिए इसमें सेंधा नमक और काली मिर्च का प्रयोग करें. यह आपका पेट भी जल्दी भर देगा और स्वाद भी देगा.

साबूदाना खिचड़ी

अगर आपको साबूदाने की खीर पसंद नहीं है, मिर्च वाला खाना भी आपको पसंद नहीं है, तो आप साबूदाने की मीठी खिचड़ी बनाकर खा सकते हैं. इसे घी और शक्कर के साथ बनाया जाता है और यह ताकत भी देती है

फल सेवन

आलू चिप्स या अन्य तली हुई चीजों को खाने के बजाए, कुट्टू या सिंघाड़े के आटे की बनी चीजों का प्रयोग बेहतर होगा. इन्हें स्वादनुसार मीठा या नमकीन बना सकते है. इसके साथ आप कुछ फल या खीरा व टमाटर ले सकते हैं.

फरियाली कढ़ी

आलू का अत्यधिक प्रयोग करने के बजाए आप दही में कुट्टू का आटा, मूंगफली के पिसे हुए दाने और आलू डालकर फरियाली कढ़ी बना सकते हैं.यह स्वाद और सेहत दोनों के लिए अच्छी होगी. इससे गैस या पेट की अन्य समस्याओं से भी बचाव हो जाएगा.

कट्टु के आटे की पूरी

कुट्टू या सिंघाड़े के आटे की पूरी बनाने के बजाए आप इसकी रोटी बना सकते हैं. यह हेल्थ के लिए ज्यादा फायदेमंद होगी. व्रत में अगर आप साबूदाने की खिचड़ी बनाकर खाते हैं, और साबूदाना आपको नुकसान करता है, तो आप इसमें दही का प्रयोग कर सकते हैं. इससे आपको अतिरिक्त उर्जा मिलेगी और दही पेट की परेशानियों को खत्म करने में मदद करेगा. इससे बार-बार प्यास भी नहीं लगेगी.

मिल्कशेक

अगर तला व मसालेदार कुछ न खाना हो, तो आप दूध और केले का बना मिल्कशेक दिन में दो से तीन बार ले सकते हैं. इससे भूख भी नहीं लगेगी और पूरा दिन एनर्जी बनी रहेगी

फ्रूट रायता

फ्रूट रायता भी आपकी जरूरत को पूरा करने में मदद करेगा. दही में अपने अनुसार फलों और सूखे मेवों को मिलाकर रायता बना लें. इससे आपको ताकत भी मिलेगी और एनर्जी भी.

सूखे मेवों का सेवन

सूखे मेवों का सेवन भी आपको उर्जा और कैलोरी दोनों दे सकता है. इनका कम मात्रा में सेवन करने पर भी आपको कुछ और खाने की जरूरत महसूस नहीं होती.

तो यह थे नवरात्रे के व्रत के ख़ास व्यंजन जो आपको भक्ति प्रेम के साथ-साथ आपके स्वाद को भी बढ़ाएंगे.ऐसी ख़ास जानकारियों से आपको अवगत करवाते रहेंगे.

 

मनीशा शर्मा, कृषि जागरण

Comments