कैंसर के लिए कारगर है नाशपाती जानिए अन्य लाभकारी फायदे

नाशपाती, बारिश के दिनों में बिकने वाला काफी पसंदीदा फल है. नाशपाती का सेवन हर उम्र के लोग करते हैं. आमतौर पर लोग नाशपाती का सेवन तो करते हैं लेकिन, इसके गुणों से अंजान होते हैं. ज्यादातर लोग नाशपाती के स्वाद की वजह से इसका सेवन करते हैं. ता आइए जानते हैं नाशपाती हमारे शरीर के लिए कैसे लाभकारी है. नाशपाती में विटामिन और आर्गेनिक कंपाउंड तत्व पाया जाता है जो हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है. यह हमारे शरीर के लिए एक औषधिय की तरह काम करता है. नाशपाती में पोटेशियम, विटामिन सी, विटामिन के, फिनालिक कंपाउंड, फोलेट, आहार फाइबर, तांबा, मैंगनीज, मैग्नीशियम के साथ बी-कॉम्पलेक विटामिन्स भी मौजूद होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होते हैं

नाशपाती के पांच महत्वपूर्ण फायदे :

पाचन में सहायक - नाशपाती से हमारे शरीर को लगभग 18 प्रतिशत फाइबर मिलता है जो हमारे पाचन में सहायक है.

कैंसर को रोकने में कारगर - नाशपाती में हाईड़्रोऑक्सीनॉमिक एसिड और फाइबर पाया जाता है जो पेट के कैंसर को रोकने में मदद करता है.

ह्रदय संबंधी रोगों से बचाए- नाशपाती में मौजूद पोटाशियम हमारे शरीर के रक्त प्रवाह को बढ़ाता है जिससे शरीर के अंदरूनी भागों में ऑक्सीजन मिलता है और यह ऑक्सीजन हार्ट अटैक होने से बचाता है.

मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद- शुगर से पिड़ित व्यक्ति को नाशपाती का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें विटामिन के पाया जाता है जो शुगर को नियंत्रित करता है.

शरीर में खून की कमी को दूर करता है- नाशपाती में मैग्नीशियम, मैंगनीज, फास्फोरस, कैल्शियम जैसे तत्व प्रचुर मात्रा में शामिल हैं जो हमारे शरीर में खून की कमी को दूर करके कमजोरी को दूर करता है.

 

कृषि जागरण डेस्क

Comments