1. लाइफ स्टाइल

रखना है मोटापे को दूर तो भूल कर भी रात में ना खाएं यह चीज

मोटापा और खाना दोनों एत दूसरे से जुड़े हुए हैं. हर व्यक्ति अपने लिए अच्छी सेहत की चाह रखता है. अच्छी सेहत के लिए अच्छा खाना भी आवश्यक है. आज के आधुनिक जीवन में लोगों का खान-पान काफी बदल गया है. आज जहां एक तरफ शुद्ध खाना मिलना मुश्किल है वहीं दूसरी तरफ लोगों की खाने की शैली भी बदल गयी है. अगर आप मोटपे से बचना है तो रात के खाने का विशेष ध्यान रखना होगा. रात में 'जंक फूड' खाने से शरीर की सेहत को काफी नुकसान पहुंचता है इसके साथ ही इससे नींद में भी कमी आती है जिससे मोटापा बढ़ता है. जी हां जिस तरह से जंक फूड लोगों के बीच लोकप्रिय होता जा रहा है. उस हिसाब से तो यही कहा जा सकता है की लोगों को मोटापे से बचने के लिए रात को जंक फूड का सेवन नहीं कराना चाहिए.

एक शोध के अनुसार नींद की खराब गुणवत्ता जंक फूड की लालच से जुड़ा हुआ है और यह प्रतिभागियों के मोटापा मधुमेह व दूसरे स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से जुड़ा हुआ है.
अध्ययन अमेरिका के टक्सन स्थित एक विश्वविद्यालय के द्वारा किया गया. एरिजोना विश्वविद्यालय में मनोचिकित्सा विभाग के माइकल ए ग्रैंडनर ने कहा, "प्रयोगशाला के अध्ययन से पता चलता है कि रात में जंक फूड की लालच की वजह से नींद में कमी हो सकती है, जो आगे चलकर रात में अस्वास्थकर नाश्ते की आदत में बदल सकती है और इससे मोटापा बढ़ जाता है." ग्रैंडनर ने कहा, "खराब नींद, जंक फूड की लालच और रात के समय अस्वास्थ्यकर नाश्ता के बीच का रिश्ता एक महत्वपूर्ण तरीके को प्रस्तुत कर सकता है, कि नींद उपापचय की क्रिया के नियमन में मदद करती है."

यह अध्ययन फोन पर किया गया और इसे बाल्टीमोर में एसोसिएटेड प्रोफेसनल स्लीप सोसायटीज एलएलसी (एपीएसएस) की 32वीं वार्षिक बैठक में पेश किया गया. इसमें 3,105 वयस्कों से लिये गये आंकड़ों का विश्लेषण किया गया.

English Summary: Keep away from obesity and do not forget to eat it at night, this thing

Like this article?

Hey! I am . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News