1. लाइफ स्टाइल

परवल में पाए जाने वाले वे पोषक तत्व, जो आपकी सेहत के लिए हैं बहुत जरुरी

स्वाति राव
स्वाति राव

Parwal Vegetabls

सब्जियां हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं, ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन कुछ ऐसी मौसमी सब्जियां हैं जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में काफी सहायक होती हैं. जिसमें से परवल भी एक है. परवल स्वाद के साथ- साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. तो आइए जानते हैं परवल खाने से क्या-क्या लाभ होते हैं.

परवल में पाए जाने वाले पोषक तत्त्व (Nutrients Found In Parwal)

परवल गर्मियों के मौसम में मिलने वाली एक सब्जी है. जिसमें विटामिन ए,  विटामिन बी1, विटामिन बी2 और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. परवल कैल्शि‍यम का भी अच्छा स्त्रोत होता है. परवल के छिलकों में मैग्नीशियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस भी भरपूर मात्रा में होता है.

पाचन क्रिया में फायदेमंद (Beneficial In Digestion)

अगर आपको कब्ज और पाचन से संबंधित कोई समस्या है, तो आप परवल की सब्जी का सेवन करें. परवल में एंटी-अल्सर प्रभाव पाए जाते हैं, जो पेट को अल्सर से दूर रखने में मददगार साबित हो सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल में फायदेमंद (Beneficial In Cholesterol)

परवल में कोलेस्ट्रॉल कम करने वाला एंटी-हाइपरलिपिडेमिक गुण पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कम करने में लाभदायक होता है.

खून साफ़ करने में फायदेमंद (Beneficial In Purifying Blood)

परवल में खून साफ़ करने वाले गुण पाए जाते है. जो खून को साफ़ करने में काफी सहायक होते हैं.

त्वचा से सम्बंधित रोग में फायदेमंद (Beneficial In Skin Diseases)

परवल में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मददगार साबित होता है. ये त्वचा से सम्बंधित सभी समस्याओं जैसे- झाइयां, झुर्रियां और बारीक माथे पर लकीरों को दूर करने में भी मददगार साबित होता है.

डायबिटीज में फायदेमंद (Beneficial In Diabetes)

परवल का सेवन डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद होता है. परवल में एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक गुण पाया जाता है. यह गुण रक्त में ग्लूकोज के स्तर को कम करने में मदद करता है.

वजन कम करने में फायदेमंद (Beneficial In Reducing Weight)

परवल के सेवन करने से भूख कंट्रोल होती है, जिससे आप आसानी से अपने वजन को नियंत्रित कर सकते हैं.

ऐसी ही सेहत से जुडी जानकारी जानने के लिए जुड़े रहिये कृषि जागरण हिंदी पोर्टल से.

English Summary: nutrients found in Parwal which are very important for your health,

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News