1. लाइफ स्टाइल

Bajra Cheela: घर में अब बेसन की जगह बाजरे का चीला बनाएं, कई बीमारियों से रहेंगे दूर

बाजरे की रोटी (millet bread) तो सभी लोगों ने जरूर खाई होगी. लेकिन आज हम आपको बाजरे के चीले की विधि व इससे जुड़े फायदे के बारे में बताएंगे. जो आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा लाभकारी हैं.

लोकेश निरवाल
20 मिनटों में बनाएं बाजरे का चीला
20 मिनटों में बनाएं बाजरे का चीला

आप सब लोगों ने बेसन का चीला तो खाया ही होगा. यह दिखने में जितना अच्छा दिखाता है उतने ही खाने में स्वादिष्ट भी होता है. ज्यादातर लोग इसे अपनी डाइट में भी फॉलो करते हैं और कुछ लोग तो इसे सुबह के नाश्ते में खाना पसंद करते हैं.

अगर आप भी चीला खाने के शौकीन हैं, तो यह लेख आपके लिए है. दरअसल आज हम आपको ऐसे सेहतकारी चीले के बारे में बताएंगे. जिसे खाने के बाद शायद आप बेसन के चीले (gram flour chiles) की जगह इस चीले को खाना पसंद करेंगे.

आपको बता दें कि जिस चीले की हम बात करने जा रहे है, वह बाजरे का चीला (bajra cheela) है, जिसमें भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम, पोटेशियम आदि कई प्रोटीन के स्रोत पाए जाते हैं. यह चीला शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है. अगर आप सर्दी के मौसम (winter season) में बार-बार सर्दी लगने से बीमार होते रहते हैं, तो आप बाजरे के चीला का सेवन करें. क्योंकि यह चीला गर्म होता है. जिसके खाने से सर्दी में आपको खूब फायदा पहुंचेगा. जो लोग सुबह बस नाश्ते के बाद दोपहर में देर से खाना खाते हैं, तो आप सुबह नाश्ते में बाजरे के चीले को खा सकते हैं. इससे आपको पूरे दिन पेट भरा हुआ महसूस होगा. तो आइए आज हम आपको बाजरे का चीला कैसे बनता है और आपको क्या-क्या सामग्री की आवश्यकता पड़ेगी.

ऐसे बनाएं बाजरे का चीला (How to make bajra cheela)

बाजरे की रोटी (millet bread) बनाने से बहुत ही सरल इसका का चीला होता है. क्योंकि बाजरे की रोटी बनाते समय कई बार वह टूट जाती है या फिर रोटी मोटी बन जाती है. इससे तो अच्छा है कि आप इसके चीले को बना ले. घर में आप बाजरे का चीला 20 मिनटों में खुद तैयार कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए आपको नीचे दी गई सामग्री की आवश्यकता पड़ेगी.

  • 2 कटोरी बाजरा

  • 1 चम्मच मक्के का आटा

  • अपने स्वाद के अनुसार नमक

  • हरी मिर्च बारीक कटी हुई

  • आधा चम्मच धनिया पाउडर

  • आधी कटोरी हरी धनिया की पत्ती

  • 1 गिलास पानी

  • 2 चम्मच तेल

ये भी पढ़ें:जानें मेथी ड्रिंक, पाउडर व पेस्ट के फायदे, नुकसान और इसे बनाने की विधि

चीला बनाने से पहले आपको इन सभी सामग्री के द्वारा एक बैटर तैयार करना होगा. इसके लिए आपको एक कटोरे की जरूरत पड़ेगी. जिसमें आपको इन सभी समानों का मिश्रण करना होगा. इसमें आपको थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए अच्छा और गाढ़ा पेस्ट तैयार करना होगा. पेस्ट को तबतक घोले जब तक पेस्ट में से गांठ न खत्म हो जाए. एक बार पेस्ट तैयार हो जाए तो आप इससे चीले को बना सकते हैं. यह चीला भी ठीक उसी तरह से बनेगा जैसे कि आप अपने घर में बेसन का चीला बनाते हैं.

English Summary: Now make cheela of millet instead of gram flour at home, you will stay away from many diseases Published on: 17 November 2022, 05:16 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News