MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. लाइफ स्टाइल

Malta Fruit: ये है दुनिया का सबसे सेहतमंद फल! त्वचा पर लाएंगा ग्लो, सेहत को बनाएगा जवान

Malta Fruit: अगर आप भी लंबे समय तक अपने आप को जवान रखना चाहते हैं, तो उत्तराखंड में उगने वाले इस खास फल का सेवन करें. यह एक फल त्वचा पर ग्लो से लेकर सेहत को जवान बनाएं रखने में काफी लाभदायक है.

लोकेश निरवाल
माल्टा फल से सेहत बनेगी जवान
माल्टा फल से सेहत बनेगी जवान

आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी सेहत का सही तरीके से ध्यान नहीं रख पा रहे हैं, जिसके चलते वह कई बार खतरनाक बीमारियों से ग्रस्त हो जाते हैं. ऐसे में फिर वह डॉक्टर के चक्कर लगाते हैं. लेकिन आज हम स्वास्थ्य को लंबे समय तक बेहतर बनाए रखने के लिए एक बेहतरीन फल की जानकारी लेकर आए हैं, जो कि देश का ही नहीं बल्कि दुनिया का सबसे सेहतमंद फल माना जाता है. दरअसल, जिस फल की हम बात कर रहे हैं, वह माल्टा है. माल्टा को उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में उगाया जाता है.

माल्टा फल/Malta Fruit खाने में बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट होता है. इसके अलावा इस एक फल में कई तरह के स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं. ऐसे में आइए इस बेहतरीन फल के बारे में जानते हैं-

400 फीट की ऊंचाई पर उगता है माल्टा फल

माल्टा फल का उत्पादन/ Malta Fruit Production देशभर में करीब 30 प्रतिशत तक ही होती है. इस फल को ब्लड ऑरेंज के नाम से भी जाना जाता है. वहीं, माल्टा फल का वानस्पतिक नाम 'सिट्रस सीनेंसिस' है. इसमें विटामिन-सी/ Vitamin-C का अच्छा स्त्रोत पाया जाता है. यह फल उत्तराखंड में लगभग 400 फीट की ऊंची पहाड़ियों पर पाया जाता है. यह फल पीले रंग का होता है. लेकिन बंगाल में यह फल हरे रंग का होता है.

दुनिया का सबसे सेहतमंद फल माल्टा/ The World's Healthiest Fruit Malta

  • माल्टा फल में विटामिन सी की भरपूर मात्रा मौजूद होने के चलते लोगों के लिए काफी सेहतमंद है. इस फल के छिलके भी लोगों के लिए फायदेमंद है.

  • अगर आप माल्टा फल के छिलके को अच्छी तरह से सूखाने के बाद उसे पीसकर पाउडर बनाकर उसे चेहरे पर लगाने से कील-मुंहासे की परेशानी दूर हो जाती है.

  • माल्टा फल खाने से दांत और मसूढ़े लंबे समय तक स्वास्थ्य रहते हैं. इस फल में फाइबर की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है.

  • यह फल भूख को बढ़ाता है और खांसी जुकाम में भी काफी लाभदायक है.

  • माल्टा फल का सेवन करने से कफ की परेशानी नहीं होती है.

  • यह फल एंटी ऑक्सीडेंट/ Anti Oxidant का भी काम करता है.

  • अगर आप सर्दी के दिनों में माल्टा के जूस का रोजाना एक ग्लास पीते हैं, तो इसे शरीर में तंदुरुस्ती देखने को मिलेगी.

  • माल्टा फल में बीजों की संख्या काफी कम होती है, जिस कारण से इसे खाना बहुत ही आसान होता है.

  • इस फल का इस्तेमाल स्किन को जवान रखने में भी किया जाता है.

ये भी पढ़ें: फलों से ऐसे करें स्वास्थ्य का उपचार, यहां जानें इनके औषधीय गुण

माल्टा फल की कीमत/ Malta Fruit Price

भारतीय बाजार में माल्टा फल बहुत ही आसानी से मिल जाता है. बाजार में माल्टा फल की कीमत/ Malta Fruit Price लगभग 30 रुपये किलो तक है. देश के विभिन्न राज्यों में इसकी कीमत में थोड़ा बहुत परिवर्तन देखने को मिल सकता है.

English Summary: malta fruit benefits malta fruit benefits for skin malta fruit cultivation Malta Fruit Price health benefits tips Malta Fruit Production Published on: 20 January 2024, 03:37 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News