Lifestyle

नींबू पानी पीने के फायदे और नुकसान

lemon

बड़े -बुजुर्ग हमेशा कहते आये है कि पानी का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें ताकि शरीर में पानी की कमी न हो सके. ज्यादातर लोगों को नींबू पानी का सेवन करना बेहद पसंद होता है. ऐसे  लोग अपने दिन की शुरुआत चाय या कॉफी के बजाय नींबू पानी से शुरू करते हैं. हालांकि ऐसा वही लोग कर पाते है जिन्हें एसिड की समस्या नहीं होती है.  नींबू पानी के स्वास्थ्य लाभ का समर्थन करने वाले अधिकांश प्रमाण अविश्वसनीय हैं. विशेष रूप से नींबू पानी पर कई अध्ययन किए गए हैं, लेकिन आज हम नींबू पानी के लाभों के बारे में अलग से बात करते हैं -

नींबू पानी पीने के फायदे

हाइड्रेट बॉडी -

फूड एंड न्यूट्रिशन बोर्ड द्वारा कहा गया है कि महिलाओं को प्रति दिन कम से कम 91 औंस और पुरुषों को कम से कम 125 औंस  नींबू पानी का सेवन करना चाहिए. क्योंकि इसमें भोजन और पेय पदार्थों दोनों के गुण शामिल होता है. इसके साथ ही इसका रोजाना सेवन आपके शरीर को पूरी तरह हाइड्रेट करने में मदद करता है.

विटामिन सी का अच्छा स्रोत-

नींबू जैसे खट्टे फल जो विटामिन सी में उच्च होते हैं, यह एक प्राथमिक एंटीऑक्सिडेंट है जो कोशिकाओं को मुक्त कणों को नुकसान पहुंचाने से बचाने में मदद करता है. इसके साथ ही ये आपके हृदय रोग और स्ट्रोक, और निम्न रक्तचाप के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है.

lemo

वजन घटाने में सहायक

पॉलीफेनोल एक ऐसा एंटीऑक्सिडेंट जो नींबू में पाया जाता है. जो मोटापे को कम करने में काफी फायदेमंद होता हैं. इसलिए रोज सुबह इसका सेवन करे, आपको कुछ दिनों में ही नतीजे दिखने लग जाएंगे.

नींबू पानी पीने के नुकसान :

नींबू पानी आमतौर पर पीने के लिए काफी फायदेमंद होता है, लेकिन जिसके जितने फायदे होते है उतने ही दुष्प्रभाव भी होते है चलिए जानते है इसके नुकसान के बारे में....

नींबू पानी के ज्यादा सेवन से दिल में जलन जैसी समस्या होने की संभावना होती है

इसके ज्यादा सेवन से दांतों की जड़ों पर भी असर पड़ता है.



Share your comments