1. लाइफ स्टाइल

Liver Health: लिवर की देखभाल रखने के प्रभावी उपाय, जरूर करें इन पेय का सेवन

लिवर हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. यह पोषक तत्वों को विनियमित करने, एंजाइमों को सक्रिय करने और बहुत से अहम शरीर के कार्य में मदद करता है. ऐसे में आज हम आपको बातयेंगे कि लिवर को डेटॉक्स करने के लिए यानि लिवर की सफाई और उसे स्वस्थ रखने के लिए किन चीज़ों का सेवन करें.

रुक्मणी चौरसिया
Liver Health Tips
Liver Health Tips

आज के खान-पान को देखते हुए शरीर का ध्यान रखना बहुत जरुरी है.ऐसे में हमे लिवर का बेहद ख्याल रखना चाहिए, क्योंकि लिवर हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. यह पोषक तत्वों को विनियमित करने, एंजाइमों को सक्रिय करने और बहुत से अहम शरीर के कार्य में मदद करता है. ऐसे में आज हम आपको बातयेंगे कि लिवर को डेटॉक्स (Liver Detoxification) करने के लिए यानि लिवर की सफाई और उसे स्वस्थ रखने के लिए किन चीज़ों का सेवन करें. 

लीवर स्वास्थ्य पेय (Liver Health Drinks)

कॉफ़ी (Coffee)

दुनियाभर में सबसे लोकप्रिय पेय पदार्थों में से एक 'Coffee' हमें दिन की शुरुआत करने में मदद करती है. इसके अलावा, कई अध्ययन यह भी बताते हैं कि सही मात्रा में कॉफी पीने से लीवर के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है. कॉफी लीवर में फैट जमा नहीं होने देता है. जबकि यह ग्लूटाथियोन-एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट-उत्पादन को बढ़ाकर एंटीऑक्सिडेंट क्षमता को बढ़ाता है.

हरी चाय (Green Tea)

कुछ जाने माने अध्ययन में कहा गया है कि व्यायाम के साथ ग्रीन टी लीवर के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है. Green Tea एंटीऑक्सिडेंट से भरा हुआ होता है जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं. इससे लिवर तो साफ़ होता ही है, साथ ही दिमाग को तेज़ रखने में, कैंसर से लड़ने में और वज़न घटाने में सक्षम होता है.

हल्दी की चाय (Haldi Tea)

Haldi को एक सुपरफूड के रूप में जाना जाता है और इसमें कोई शक नहीं है. हल्दी एंटीऑक्सिडेंट से भरी हुई है जो एंजाइम के उत्पादन को बढ़ाकर डिटॉक्स प्रक्रिया का समर्थन करती है.

मसाला शरीर के रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने में भी मदद करता है. जिससे लीवर के अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है.

आंवला जूस (Amla Juice)

Amla एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी और कई आवश्यक पोषक तत्वों से भरा हुआ है. यह विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और हमारे लीवर के स्वास्थ्य का समर्थन करता है. इसके अलावा कई अध्ययनों में कहा गया है कि सही खुराक में आंवला लीवर फाइब्रोसिस और संबंधित नैदानिक ​​स्थितियों की शुरुआत को रोकने में मदद कर सकता है.

यह भी पढ़ें: बवासीर से लड़ने में ये 10 खाद्य पदार्थ करेंगे मदद

चुकंदर का रस (Beetroot Juice)

चुकंदर को हमेशा हमारे पोषक तत्वों से भरपूर आहार में शामिल करने के लिए एक स्वस्थ सब्जी के रूप में जाना जाता है. यह एंटीऑक्सिडेंट और पोषक तत्वों जैसे फोलेट, पेक्टिन, सुपारी और बीटािन से भरा हुआ है. इसके अलावा यह पर्याप्त मात्रा में फाइबर, मैंगनीज, पोटेशियम, विटामिन ए और विटामिन सी प्रदान करता है. इसलिए यह लिवर की सफाई और उसको स्वस्थ रखने में मदद करता है.

इन पेय पदार्थों को अपने दैनिक आहार में शामिल करें और स्वस्थ जीवन का आनंद लें, लेकिन हमेशा याद रखें की किसी भी तरह की जीवनशैली में बदलाव को अपनाने से पहले किसी विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

English Summary: Important measures to take care of liver health, definitely consume these drinks Published on: 18 January 2022, 05:09 IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News