Lifestyle

गर्मियों में टॉप पर है ये 5 घरेलु ड्रिंक्स

Juices

गर्मियों में दिन लम्बे व राते छोटी हो जाती है गर्मिया आते ही लू लगना आम बात है इतनी गर्मी होने के कारण एसी (AC) कूलर भी काम करना बंद कर देते हैं और फ्रिज के पानी से भी राहत नहीं मिलती. जिसके कारण शरीर  में पानी की कमी हो जाती है और ये गर्मी बीमारियों का कारण बनती हैं . इस भीषण गर्मी के कारण ही बच्चों के स्कूल की छुट्टियां की जाती है गर्मी  ने बड़ो -बड़ो के पसीने छुड़ा रखे  हैं तो ऐसे में गर्मियों की छुट्टियों में बच्चों को बाहर के पेय पदार्थों की जगह घर में बने ठंडी ड्रिंक्स का सेवन करवाए. चलिए जानते ऐसी ड्रिंक्स के बारे में जो आप आसानी से घर में बना सकते है.

Thandai

ठंडाई

गर्मियों से राहत पाने के लिए आप ठंडाई का सेवन कर सकते है. बाजार में ठंडाई के कई फ्लेवर मिल जाते है. जैसे मैंगो ठंडाई, केसर बादाम, भांग आदि इसे हम घर में भी बना सकते है एक गिलास में ले दूध, चीनी व कोई भी फ्लेवर इन तीनों को मिलाकर ठंडाई का लुत्फ़ उठाए.

Lemon Juice

नींबू पानी

नींबू पानी के कई फायदे है यह प्यास बुझाने का भी काम करता है व नींबू कई जड़ी बूटियों के रूप में काम करता है, बीपी लो में,  जी मचलाने के लिए भी डॉक्टर्स नींबू पानी की सलाह देते हैं. इसे बनाना बहुत आसान है एक गिलास पानी में चीनी, नींबू व काला नमक मिला ले और ठंडा- ठंडा पिए और सबको पिलाए.

Sattu Juice

सत्तू

सत्तू का सेवन गर्मियों में बहुत फायदेमंद होता है. यह बाजार में भी आसानी से मिल जाता है. यह हमारे पेट की गर्मी को दूर करता है. सत्तू दो तरीको से बनता है जौ और चना हम इसे घर में भी बना सकते है. पिसा हुआ जौ या चने को पानी में नमक एवं चीनी के साथ मिलाकर पिए.

Jaljeera

जलजीरा

गर्मियों के दिनों में आलस को दूर करने के लिए चटपटा जलजीरा बहुत फायदेमंद है. जिसे बच्चे भी खूब पसंद करते है जलजीरा में जीरे का इस्तेमाल किया जाता है. जिससे खून की कमी नहीं होती व जलजीरा  पीने से गैस की समस्या भी दूर होती है इसे बनाना बहुत ही सरल है यह आसानी से किराने की दुकानों में मिल जाता है. बस पानी में जलजीरा और थोड़ा काला नमक मिलाये. जो हमारे पाचन के लिए अच्छा  होता है और गर्मी में ठंडक का एहसास ले. 

Bael Juice

बेल का जूस

गर्मियों की शान है बेल का जूस - गर्मियों आते ही बाजार में बेल का जूस बिकने लगता है. बेल के कई फायदे है. यह हमारे पेट को ठंडा रखता है, आसानी से डाइजेस्ट करता है, कब्ज़ की परेशानियों को दूर करता है व खून साफ़ करने में मदद करता है. बेल का जूस हर किसी की पसंद है. इसे हम घर में भी बना सकते है. बेल के गूदे को निकालकर दोगुना पानी में मिला ले, फिर उसे छानकर  स्वादानुसार चीनी मिलाकर ट्राई करे.



Share your comments