1. लाइफ स्टाइल

ऐसे बनाएं नाश्ते में स्वादिष्ट और आसान बाजरा के व्यंजन

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

पिछले कुछ वर्षों में, लोगों के भोजन विकल्पों में भारी बदलाव आया है. अधिक से अधिक लोग पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ ले रहे हैं. ऐसे में बाजरा समय की कसौटी पर खरा उतरा है और यह लंबे समय से कई स्वास्थ्य लाभों के लिए भी जाना जाता है. बाजरा वास्तव में एक पारंपरिक अनाज है, जो भारतीय उपमहाद्वीप में बहुत लोकप्रिय है जहां इसे पिछले 5000 वर्षों से उगाया और खाया जाता है. बाजरा की इतनी बड़ी लोकप्रियता के पीछे मुख्य कारण यह है कि इसे अन्य अनाज की तुलना में कम मात्रा में पानी और उर्वरता की आवश्यकता होती है.

अफ़्रीका और दक्षिण पूर्व एशिया में लोकप्रिय रूप से इसकी खेती की जाती है. भारत बाजरा के शीर्ष उत्पादकों में से एक है, जिसका कुल उत्पादन का 36 प्रतिशत है. तो आज हम आपको अपने इस लेख में बाजरे की कुछ रेसिपी बताएंगे जिन्हें आसानी से घर पर तैयार किया जा सकता है:

रागी गेहूं डोसा (Ragi dosa)

रागी/बाजरा गेहूं डोसा सेहत के लिए अच्छा और स्वादिष्ट व्यंजन है. आप इसे घर पर आसानी से नॉन-स्टिक तवे पर बना सकते हैं. इसका बैटर घर पर बनाया जा सकता है या फिर बाजार से भी  खरीदा जा सकता है. यह आपके परिवार और दोस्तों के लिए एक आदर्श स्वस्थ नाश्ता है.

रागी हलवा (Ragi Halwa)

रागी हलवा एक मिठाई है, जो बाजरे के आटे या रागी के आटे, घी, दूध, चीनी और इलायची पाउडर से बनाई जाती है. हालांकि पारंपरिक रागी हलवा पूरी रागी अनाज को रातभर भिगोने से तैयार होता है, जिससे उसमें से दूध निकाला जाता है. उसके बाद दूध को चीनी के सिरप के साथ मिलाया जाता है और तब तक पकाया जाता है जब तक कि यह सामान्य गेहूं के हलवे की तरह न हो जाए.

रागी इडली (Ragi idli)

रागी इडली एक बहुत ही हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन है जो अन्य पारंपरिक इडली की तुलना में अधिक स्वादिष्ट होती है. रागी इडली बैटर बाजार में आसानी से उपलब्ध है. आप इसे टमाटर या नारियल की चटनी के साथ या फिर गर्म सांभर के साथ भी परोस सकते हैं.

लेमन बाजरा चावल (Lemon Rice)

यह लेमन बाजरा चावल सरल और पौष्टिक व्यंजन है. लेमन बाजरा की रेसिपी में नींबू, हरी मिर्च और करी पत्तों का फ्लेवर होता है. बाजरा भी पोषण और फ़ाइबर को आहार में जोड़ता है जो इसे नाश्ते और दोपहर के भोजन के लिए एकदम सही बनाता है.

English Summary: healthy Breakfast recipes make such delicious and easy millet dishes

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News