MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. लाइफ स्टाइल

Garlic substitute: लहसुन के बढ़ते दाम से अब और ना हो परेशान, कुकिंग में लहसुन की जगह इनका करें इस्तेमाल

Garlic substitute you can use in cooking: खाने को हेल्दी और टेस्टी बनाने के लिए हम तरह-तरह के मासालों के साथ कई तरह की सब्जियों का भी इस्तेमाल करते हैं. लेकिन कई ऐसे लोग भी होते हैं, जो अपने खाने को स्वादिस्ट तो बनाना चाहते हैं. लेकिन लहसुन,प्याज का इस्तेमाल करना पसंद नहीं करते. इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको लहसुन के जगह पर आप किन-किन चीजों का इस्तेमाल कर अपने खाने के टेस्टी बना सकती हैं ये बताएंगे.

प्रियंबदा यादव
कुकिंग में लहसुन की जगह इनका करें इस्तेमाल
कुकिंग में लहसुन की जगह इनका करें इस्तेमाल

Garlic substitute : खाने को हेल्दी और टेस्टी बनाने के लिए हम तरह-तरह के मासालों के साथ कई तरह की सब्जियों का भी इस्तेमाल करते हैं. क्योंकि मसाले जहां खाने को टेस्टी बनाने में मदद करते हैं. वहीं लहसुन, प्याज और टमाटर जैसी कुछ सब्जियां खाने के स्वाद को नेक्स्ट लेवल तक पहुंचाने में मदद करती हैं. इसलिए ज्यादातर भारतीय व्यंजनों में लोग लहसुन, प्याज का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं. हालांकि, कई ऐसे लोग भी होते हैं, जो अपने खाने को स्वादिस्ट तो बनाना चाहते हैं. लेकिन लहसुन,प्याज का इस्तेमाल करना पसंद नहीं करते. क्योंकि कई लोगो को लहसुन, प्याज के इस्तेमाल से बनने वाले फूड आइटम्स से एलर्जी होती है. तो वहीं कुछ लोग लहसुन, प्याज का सेवन करना पसंद नहीं करते है. ऐसे में ये लोग अपने खाने को टेस्टी बनाने के लिए लहसुन, प्याज के इस्तेमाल के जगह पर दूसरे विकल्पों की तलाश करते रहते हैं.

ऐस में अगर आप भी इस समय लहसुन के बढ़ते दाम से परेशान हैं या अपने खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए लहसुन की जगह किसी अन्य फूड आइटम के इस्तेमाल की तलाश कर रही हैं. तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको लहसुन के जगह पर आप किन-किन चीजों का इस्तेमाल कर अपने खाने के टेस्टी बना सकती हैं ये बताएंगे. 

गार्लिक पाउडर

अगर आप मंडी में लहसुन के बढ़ते दाम से परेशान हैं और आपको लहसुन के इस्तेमाल से बनने वाले फूड आइटम्स के सेवन से कोई समस्या नहीं है.  तो आप लहसुन की जगह मार्केट में मिलने वाले गार्लिक पाउडर का इस्तेमाल अपने खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं. क्योंकि गार्लिक पाउडर के इस्तेमाल से आपको एकदम वही टेस्ट मिलता है, जैसा कि आपको कच्चे लहसुन के इस्तेमाल से मिलता है. इसके अलावा  पाउडर रूप में होने के कारण इसका इस्तेमाल करना  भी लहसुन के तुलना में काफी आसान होता है. साथ ही  इसका दाम भी कच्चे लहसुन से काफी कम होता है.

लेमन जेस्ट

अगर आप खाना बनाते समय लहसुन का इस्तेमाल नहीं कर सकती. लेकिन, फिर भी आपको अपने खाने में लहसुन का टेस्ट चाहिए. तो आप लहसुन के जगह पर लेमन जेस्ट को कद्दूकस कर इस्तेमाल कर सकती हैं. क्योंकि लेमन जेस्ट में कच्चे लहसुन के समान तीखापन नहीं होता है. लेकिन फिर भी यह आपके खाने के टेस्ट को काफी हद तक लहसुन जैसा एन्हॉन्स करने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें: इन खराब आदतों की वजह से, कंघी करते समय हाथ में आने लगते है बाल के गुच्छे

चाइव्स

लेमन जेस्ट के अलावा चाइव्स को भी लहसुन के जगह पर इस्तेमाल करना अच्छा विकल्प माना जाता है. क्योंकि चाइव्स में कई तरह के पोषक तत्वों के अलावा एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी, ई, के, डाइटरी फाइबर, प्रोटीन, फोलेट, मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फोरस, जिंक और पोटैशियम  होता है. जिस वजह से  लहसुन के जगह चाइव्स का  इस्तेमाल करने से आपके खाने के टेस्ट को बेहतर बनाने के साथ-साथ आपके हेल्थ में भी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. जानकारी के लिए आपको बता दें कि, मार्केट में बड़े ही आसानी से आपको चाइव्स मिल जाएगा. इसके अलावा अगर आप चाहें तो, इसे अपने घर के गार्डन एरिया में भी उगा सकते हैं.

English Summary: Garlic substitute Garlic substitute you can use in cooking khane me lahsun ki jagah inka kare istemal Published on: 10 February 2024, 04:38 PM IST

Like this article?

Hey! I am प्रियंबदा यादव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News