MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. लाइफ स्टाइल

सावधान! इस फूल को खाते ही आ सकता है हार्ट अटैक, जानें इसके पीछे का कारण

Focglove: फॉक्सग्लोव फूल दिखने में जितना सुंदर है, उससे कहीं अधिक यह खतरनाक है. दरअसल, इसके सेवन से व्यक्ति को अचानक से कहीं भी हार्ट अटैक/ Heart Attack आ सकता है. क्योंकि इसमें कार्डियक ग्लाइकोसाइड्स नाम का पावरफुल कंपाउंड होता है.

लोकेश निरवाल
Foxglove flowers (Photo source: Pixabay)
Foxglove flowers (Photo source: Pixabay)

फूल की खूबसूरती और उसकी सुगंध हर किसी को अपनी और आकर्षित करती है, जिसके चलते बाजार में इसकी डिमांड काफी अधिक होती है. हमारे देश के ऐसे कई तरह के फूलों की खेती की जाती हैं, जो दिखने में बेहद ज्यादा सुंदर होते हैं. लेकिन उसके बने उत्पाद बेहद खतरनाक होते हैं.  ऐसी ही एक फुल के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं, जो देखने में बहुत ही ज्यादा सुंदर है, लेकिन यह जितना सुंदर है, उतना ही खतरनाक भी है. जिस फूल की हम बात कर रहे हैं, उसका नाम फॉक्सग्लोव/ Foxglove है. इस फूल पर जब वैज्ञानिकों ने रिसर्च किया तो पाया कि इस फूल से बने उत्पादों का सेवन करने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. क्योंकि इस फूल में कार्डियक ग्लाइकोसाइड्स नाम का पावरफुल कंपाउंड मौजूद होता है.

बता दें कि फॉक्सग्लोव फूल का सबसे अधिक इस्तेमाल हर्बल चिकित्सा/ Herbal Medicine में किया जाता है. तो आइए इस लेख में जानते हैं कि यह फूल कैसे हमारे लिए जानलेवा है.

फॉक्सग्लोव फूल में है जहर

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, फॉक्सग्लोव फूल में कार्डियक ग्लाइकोसाइड्स नाम का बेहद पावरफुल कंपाउंड पाया जाता है, जोकि हमारे शरीर के लिए जहर है. इसके सेवन करने से दिल से संबंधित बीमारी हो सकती है. इस फूल के चलते व्यक्ति को अचानक से हार्ट अटैक भी आ सकता है. बताया जा रहा है कि इस फूल से वेंट्रिकुलर फाइब्रिलेशन जैसी स्थिति भी उत्पन्न हो सकती है.

कब काम आता है यह फूल

इस फूल की सबसे अच्छी खासियत यह है कि यह जब काम आता है, जब व्यक्ति पर सभी तरह की दवा काम करना बंद कर देती है. ऐसी स्थिति में इस फूल के पौधे से बनी दवा का सेवन कराया जाता है, ताकि वह बच सकें. रिसर्च में पाया गया है कि यह फूल हार्ट की मांसपेशियों पर सीधे काम करता है. जब व्यक्ति का हार्ट काम करना बंद कर देता है, तो ऐसे में फॉक्सग्लोव फूल संजीवनी का भी काम करता है. यह हमारे पूरे शरीर में ब्लड पंप करता है.

ये भी पढ़ें: नवरंगा फूल की खेती की पूरी जानकारी, ये हैं प्रमुख उन्नत किस्में

फॉक्सग्लोव फूल क्यों न खाएं

हार्ट फेलियर मरीजों के लिए तो यह फॉक्सग्लोव फूल काफी मददगार है, लेकिन वहीं अन्य कोई व्यक्ति गलत से भी इस फूल के पौधे को अपने मुंह में रख लेता है, तो उसे तुरंत अपने नजदीकी डॉक्टर को दिखाना चाहिए. अन्यथा वह इस जहरीले पौधे से अपनी जान गवा सकता है. इसके सेवन करने से व्यक्ति को मतली, त्वचा में जलन, सिरदर्द, दस्त, धुंधलापन दिखना, उल्टी, चक्कर आना, पेशाब से संबंधित परेशानी का सामना करना करना पड़ता है.

English Summary: foxglove flowers benefits flower contain powerful compounds called cardiac glycosides flower farming Published on: 22 October 2023, 05:42 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News