MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. लाइफ स्टाइल

चेहरे से जुड़ी हर समस्या होगी दूर, बस करें ये काम

अगर आप भी पूरे दिन घर से बाहर रहते हैं और अपने चेहरे पर ध्यान नहीं दे पाते हैं, तो यह लेख आपके लिए बहुत ही मददगार साबित हो सकता है. इसमें पढ़ें कि कैसे आप इन छोटे से उपाय से अपने चेहरे की जान वापस ला सकते है...

लोकेश निरवाल
इन उपायों से चेहरे की जान आएगी वापस
इन उपायों से चेहरे की जान आएगी वापस

गर्मी का मौसम शुरू होते ही लोगों को स्किन से संबंधित कई तरह की परेशानियां भी शुरू हो जाती हैं जिसके बचाव के लिए व्यक्ति काफी अधिक पैसा खर्च कर देता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्मी की मार व तेज धूप से आप अपनी त्वचा को कम बजट में भी सुरक्षित रख सकते हैं.

इस प्रदूषण के दौर व भीषण गर्मी के चलते त्वचा पर बहुत सी गंदगी जम जाती है, जिसके चलते चेहरे पर मुंहासे व डार्क सर्कल दिखाई देते हैं. इससे बचने के लिए आपको अधिक कुछ नहीं करना है. बस आपको अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में इन उपायों को अपनाना है.

 अब आप सोच रहे होंगे की इसमें क्या नया है. ऐसे बहुत से उपाय है, जिसे अपनाकर हम अपनी त्वचा को बाहर से सुरक्षित रख सकते हैं. लेकिन जिन तरीकों के बारे में हम बताने जा रहे हैं, इसके इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा को बाहर से तो सुरक्षित (Skin Protected From Outside) रखेंगे ही और साथ ही अंदर से भी आपका शरीर हल्दी होगा. तो आइए जानते हैं...

सौंफ का शरबत (Fennel Syrup)

अक्सर आपने सड़कों या फिर घरों में गर्मी के मौसम (Summer Season) में शरबत तो पिया ही होगा. बता दें कि यह शरबत हमारे शरीर के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है. ऐसे में अगर आप सौंफ का शरबत को पीते हैं, तो यह आपको कई तरह की बीमारी के साथ आपकी त्वचा को भी सुंदर बनाएगा. इसे पीने से पेट ठंडा रहता है और आपका खून साफ होता है. जिसका असर आपके फैस पर साफ दिखाई देता है. क्योंकि यह बहुत ही जल्दी चेहरे पर ग्लो लाने का काम करता है.

ऐसे बनाएं सौंफ का शरबत

इसे बनाना बहुत ही आसान है. आपको एक गिलास पानी दो चम्मच सौंफ के बीज को डालना है और फिर इसे लगभग 5 मिनट उबालें. ताकि सौंफ का पूरा रस पानी में अच्छे से मिल जाए और फिर इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें. अंत में आपको इसे फ्रिज में रखकर ठंडा करना है. ताकि आप इसे पी सकें.

ये भी पढ़ें: हाई कोलेस्ट्रॉल की शुरुआत से पहले दिखाई देते हैं ये सभी लक्षण

दूध और पिसे हुए चावल का लेप बनाएं

दूध और पिसे हुए चावल का लेप बनाते हुए उसमें एक विटामिन ई का कैप्सूल जरूर डाले. ताकि यह आपको चेहरे को जल्दी हेल्दी कर सके.

जब यह लेप बनकर तैयार हो जाए तो आपको हल्के-हल्के हाथ से स्क्रब करना है.

फिर करीब 20 मिनट तक इसे चेहरे पर लगा रहने दें. इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो ले.

फिर आप देखें कि आपका चेहरा पहले से कहीं अधिक साफ हो गया है. 

English Summary: Every problem related to face will go away, just do this work Published on: 10 June 2023, 02:04 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News