घर में ही बनाएं प्राकृतिक कफ सिरप

इन दिनों मौसम करवट बदल रहा है. जैसे जैसे ठंड करीब आती जा रही है खाँसी - जुकाम के मामलो में इज़ाफ़ा देखा जा रहा है. हालाँकि यह आवश्यक नहीं है कि ठंडा मौसम ही इसके लिए जिम्मेदार है. जुकाम की शिकायत साल में कभी भी हो सकती है लेकिन इसका ज्यादातर असर सर्दियों में ही देखने को मिलता है. ठंड के मौसम में हवा के द्वारा इसके रोगाणु तेज़ी के साथ फैलते हैं. इसके अलावा सर्दियों मे लोग घर के अंदर और एक दूसरे के करीब अधिक समय बिताते है जिससे बैक्टीरिया और वायरस को फैलने में आसानी हो जाती है.

अगर आपको खांसी जुकाम होता है  तो इसके लिए आप घर पर बेहतर और स्वादिष्ट कफ सिरप बना सकते हैं. जो किफायती होने के साथ-साथ कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं करता. इसे बनाने के लिए आपकी रसोई में ही सामग्री उपलब्ध रहती है. आइये जानते हैं इसे बनाने का तरीका :

सामग्री :

एक संतरा

एक नीबूं

कच्चा अदरक कटा हुआ

दो चमच्च काली मिर्च पाउडर

एक चमच्च दालचीनी पाउडर 

दो चमच्च पानी

एक चमच्च नारियल तेल

एक कप शहद

बनाने की विधि :

सबसे पहले संतरा और नींबू को छोटे -छोटे टुकड़ों में काट लें. फिर इन टुकड़ों को एक बर्तन में अदरक, काली मिर्च, दाल चीनी और पानी के साथ मिला लें. इसके बाद घोल को हलकी आंच पर गर्म करें और घोल को चम्मच से चलाते रहें. आठ-दस मिनट तक उबलने के बाद इससे सुगंध आने लगती है. अब इसमें नारियल का तेल और शहद मिला दें और नारियल तेल के पिघलने तक उबलने दें. पांच या दस मिनट के बाद इसे आग से हटा लें. अब आपका कुघ सिरप बनकर तैयार है। इसे साफ़ कपड़े से छानकर एक जार में ढककर रख दें और एक चम्मच खांसी खत्म होने तक लेते रहें. इसके उपयोग से खांसी और गले की समस्या से निजात मिलती है. साथ ही यह अच्छी नींद में भी सहायक है.

 

रोहताश चौधरी, कृषि जागरण

Comments