1. लाइफ स्टाइल

कोरोना वायरस बचाव: घर के अंदर आने से पहले जरूर करें ये 7 काम, रहेंगे सुरक्षित

सुधा पाल
सुधा पाल

भारत में कोरोना वायरस से लोगों को बचाने के लिए सरकार हर मुमकिन कोशिश कर रही है. इसी कड़ी में रविवार 22 मार्च यानी आज जनता कर्फ़्यू (curfew) की भी अपील की गई है. यह अपील देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने की है. आपको बता दें कि कोरोना वायरस (coronavirus update) से भारत में मरने वालों की संख्या अब तक चार है. इसमें सबसे पहला केस कर्नाटक राज्य से आया, दूसरा केस दिल्ली से था. वहीं तीसरे व्यक्ति की मौत महाराष्ट्र से और चौथी मौत पंजाब में हुई. अगर बात करें कि देश के किस राज्य में कोविड-19 (covid-19) के सबसे अधिक मामले सामने आए हैं, तो इनमें महाराष्ट्र और केरला के साथ उत्तर प्रदेश भी शामिल है. ऐसे में मौत का ये सिलसिला और न बढ़े, हमें बहुत अधिक सावधान होने की जरूरत है.

जहां सरकार हमारी सुरक्षा के लिए जतन कर रही है, हमें भी आगे आकर एक जिम्मेदार नागरिक की भूमिका निभानी चाहिए. आज हम इसी सम्बन्ध में इस बात की जानकारी देने वाले हैं कि आप कोरोना वायरस के संक्रमण से किस तरह से अपने आप को बचा सकते हैं. अगर आप कहीं बाहर हैं और वापस अपने घर आ रहे हैं, तो आपको कुछ बातों का जरूर ध्यान देना होगा, तभी आप अपने और अपने परिवार, दोनों की सुरक्षा कर सकते हैं. हम आपको ऐसी 7 चीज़ों के बारे में बताने जा रहें जिन्हें आपको फॉलो करना है, उस समय जब आप अपने घर में प्रवेश कर रहे हों.

दरवाजा खुलने पर किसी से न करें शारीरिक संपर्क

अगर आप कहीं बाहर से, अपने ऑफिस से या किसी और स्थान से अपने घर आ रहे हैं तो आपको घर में आने के बाद किसी से भी तुरंत नहीं मिलना है. जी हां, आप घर में दाखिल होते ही किसी से न तो हाथ मिलाएं, न गले मिलें और न ही किसी अन्य तरह से दूसरे व्यक्ति को छुएं. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो हो सकता कि आपका संक्रमण सामने वाले (जिसने आपके लिए दरवाजा खोला है) या परिवार के अन्य लोगों तक भी पहुंच जाए. ऐसे में यह बहुत ही जरूरी है कि दरवाजा खुलते ही आप सबसे पहले अपने हाथ-पैर ज़रूर धोएं और अपने आपको पूरी तरह से साफ़-सुथरा बनाएं. कई लोग ऑफ़िस से घर आने पर दरवाजे से ही अपने बच्चों को गोद में उठाकर उन्हें लाड-प्यार करने लगते हैं. इस समय ऐसा बिल्कुल भी न करें. अपने बच्चों को भी उसी समय मिलें जब आप स्वयं साफ हों.

अपने हाथों को 20 सेकंड तक धोएं

पानी से ही हाथों को धोना इस जानलेवा बिमारी से आपको नहीं बचा पाएगा. ऐसे में आपके और आपके प्रियजनों के लिए यह बहुत जरूरी है कि आप अपने हाथों को धुलते समय भी कुछ बातों पर ध्यान दें. आपको अपने हाथों को केवल पानी से नहीं धुलना है. आपको हैंडवॉश या साबुन का इस्तेमाल करना है. अब ऐसा भी नहीं कि आपने हैंडवाश हथेली पर रखते ही उसे हाथों में मिलाकर पानी से साफ़ कर लिया. यह तरीका सही नहीं है. आपको हैंडवाश लेकर कम से कम 20 सेकंड तक हाथों को अच्छी तरह से साफ़ करना है. ध्यान रहे कि आप अपने नाख़ून के आस-पास की जगह को अच्छे से साफ़ करें, फिर पानी के इस्तेमाल से हैंडवाश को ठीक से धुल लें. 

अपने पहने हुए कपड़ों को तुरंत धुलें

यह भी ध्यान देने वाली बात है कि आपके कपड़ों से भी कोरोना वायरस बाकी लोगों तक पहुंच सकता है. इसलिए आप जब भी बाहर से आएं अपने कपड़ों को तुरंत उतारकर धुलने के लिए डाल दें. साफ़ कपड़े पहनकर ही दूसरों के संपर्क में आएं.

गर्म पानी से नहाएं

कोशिश करें कि घर आने के बाद आप नहाएं, वो भी गर्म पानी से. जी हां,  गर्म पानी से नहाते समय आप अपने शरीर के सभी अंगों को अच्छी तरह से साफ़ करें. इससे आप सभी तरह के कीटाणुओं से बचे रहेंगे और साथ ही संक्रमण से भी दूर रहेंगे.

साफ़ कपड़ों को ही पहनें

इस बात का विशेष ध्यान दें कि आप हमेशा साफ़ कपड़े ही पहनें. इसके साथ ही किसी के पहने हुए कपड़ों का इस्तेमाल भी न करें. उन कपड़ों के इस्तेमाल पर जोर दें जिनसे संक्रमण होने का खतरा न हो. उदाहरण के तौर पर आप बिना बाज़ू के (sleeveless) कपड़ों को पहनने से बचें. ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आपका शरीर खुला रहेगा तो आप सीधे संक्रमण के संपर्क में आ सकते हैं.

अपने सामान को दूसरों के संपर्क में न आने दें

अगर आप किसी सफर या ऑफिस या फिर बाहर से आए हैं, तो ध्यान दें कि अपने सामान को दूसरों से दूर ही रखें. किसी को अपना कोई भी सामान न छूने दें. इसके साथ ही आप भी यह सावधानी बरतें कि आपको भी उस समय घर के अंदर आने पर कोई सामान न छूना पड़े. ऐसा भी हो सकता है कि सामान, जैसे हैंडबैग, लैपटॉप बैग, लंच बॉक्स, मोबाइल, फाइल, आदि भी संक्रमित हों और उन्हें छूने से संक्रमण आप  के बाकी प्रियजनों तक भी पहुंच जाए. ऐसे में बाहर रहने के दौरान बीच-बीच में अपने हाथों को सैनेटाइज़र से जरूर सैनेटाइज़ करते रहें.

अपने सामान को तुरंत विसंक्रमित और कीटाणुरहित करें

अगर आप कहीं बाहर से आ रहे हैं, तो अपने साथ लिए हुए सभी सामान को कीटाणुरहित करें. इसके  साथ ही आप उन्हें विसंक्रमित भी करें. जिस तरह आप लोगों के सम्पर्क में आने से बचने के लिए सैनेटाइज़र का इस्तेमाल कर अपने आपको साफ-सुथरा रख रहे हैं, उसी तरह अपने सामान को भी सैनेटाइज़ करें. इसके साथ ही sterilization की मदद से उसे कीटाणुरहित भी करें. अगर हो सके तो यह काम आप जल्द से जल्द करें.

English Summary: coronavirus update must do these 7 things before entering your home from outside to avoid covid 19

Like this article?

Hey! I am सुधा पाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News