Lifestyle

इस मौसम में चुकंदर खाने के फ़ायदे, एक बार ज़रूर पढ़ें

beetroot

इस मौसम में हमारी विभिन्न प्रकार के वायरस और बैक्टीरिया के संपर्क में आने की संभावना बनी रहती है. इसलिए हमारा उचित आहार लेना बहुत ज़रूरी है लेकिन हम समझ नहीं पाते कि किस तरह का आहार हमारे शरीर के लिए लाभदायक है. तो आज हम अपने इस लेख में एक ऐसी सब्जी का ज़िक्र करेंगे जो आपके शरीर और दिमाग को ठंड में भी पुनर्जीवित और फिट रख सकती है. एक शोध के अनुसार, चुकंदर जैसे पौधे वाले खाद्य पदार्थ खाने से मोटापा, मधुमेह और हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है. तो आइये जानते हैं, इसके सेवन से हमारे शरीर को किन-किन समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

beetroot juice

यहाँ चुकंदर के कुछ बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ दिए गए हैं...

यदि आप मधुमेह के रोगी हैं, तो चुकंदर सबसे अच्छी सब्जी है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट ग्लूकोज स्तर को कम कर इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाता है. जिससे इसका रोजाना सेवन करने से इस समस्या से काफी हद तक राहत मिल जाती है.

यह आपके पाचन के लिए भी अच्छा माना जाता है क्योंकि इसमें उच्च मात्रा में फ़ाइबर सामग्री होती है जो कब्ज़ की समस्या से निजात दिलाने में अच्छी होती है.

चुकंदर के रस में कुछ अदरक के टुकड़ों को भिगोकर रात में सिर की अच्छे से मसाज करें और कुछ घंटों के बाद सिर को धो लें. ऐसा करने से बालों की कई तरह की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

चुकंदर का सेवन करने से कफ़ संबंधित समस्या से छुटकारा मिलता है और ये आपकी साँस नली को भी साफ़ करने में भी काफी सहायक है.

अगर आपको पथरी की समस्या है तो आप चुकंदर को पानी में अच्छे से उबालकर इसका सूप दिन में 3 बार पिएं, इससे पथरी आसानी से बाहर निकल जाती है और इसके साथ ही लीवर की सूजन भी कम होती है.



English Summary: Benefits of eating beetroot in this season, definitely read once

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in