Lifestyle

कभी सुने न होंगे ऊंटनी के दूध के ये अद्भुत फायदे

ऊंटनी का दूध मानव शरीर के लिए किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं है. इसके दूध में कैल्शियम, प्रोटीन आदि बेहतरीन गुण पाए जाते है. जो बच्चों से लेकर बूढ़े व्यक्तियों के लिए अमृत के समान माने जाते हैं. इसके सेवन से कुछ महीनों में ही जबरदस्त फायदे दिखने शुरू हो जाते हैं. यह दिमागी रूप से बीमार बच्चों को भी स्वस्थ करने में कारगर है. इसके दूध में 52 यूनिट इन्सुलिन की मात्रा होती है. डायबिटिक लोगों के लिए यह वरदान है.

त्वचा की समस्या से बचाव :

ऊंटनी के दूध का सेवन हमारी त्वचा में निखार लाने में बहुत फायदेमंद है. इसके दूध में अल्फा हाइड्रोक्सिल अम्ल पाया जाता है. जो त्वचा को एक नई चमक प्रदान करता है. इसलिए इसके दूध को  सौंदर्य संबंधी प्रोडक्ट बनाने में प्रयोग किया जाता है.

संक्रामक रोगों से करता है बचाव :

इसके दूध में विटामिन और खनिज बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते हैं. क्योंकि इसमें शामिल एंटीबॉयोटिक शरीर को संक्रामक रोग से बचाने में बहुत मददगार है. यह गैस्ट्रिक कैंसर की घातक कोशिकाओं को रोकने में भी कारगर साबित हुआ है. जिससे शरीर में कोशिकाओं का निर्माण होता है और संक्रामक रोगों से भी बचाव होता है.

हड्डियां को करे मजबूत :

इसके दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, जो कि हमारी हड्डियों को मजबूत करने में काफी मददगार हैं. इसमें पाया जाने वाला लेक्टोफेरिन नामक तत्व कैंसर से बचाव में असरकारी है. इसके सेवन से खून में मिश्रित विषैले तत्व भी दूर हो जाते हैं.

पेट संबंधित समस्या से बचाव :

इसके रोज़ाना सेवन से लिवर साफ रहता है. पेट से जुड़ी समस्याओं में आराम पाने के लिए भी ऊंटनी का दूध काफी लाभदायक है. यह हमारे पाचन तंत्र को मजबूत करता है.

दिमागी विकास में मददगार

ऊंटनी के दूध का रोज़ाना सेवन करने से बच्चों का दिमाग सामान्य बच्चों की तुलना में बहुत अधिक तेजी से विकसित होता है. जिससे उसकी सोचने-समझने की क्षमता में बाकि बच्चों से जल्दी विकास होता है. इसके दूध का सेवन बच्चों को कुपोषण जैसी गंभीर बीमारी से बचाने में भी फायदेमंद है.

मनीशा शर्मा, कृषि जागरण



Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in