Lifestyle

कैक्टस के जूस के फायदे बारें में जानकर आपके आपके होश उड़ जायेंगे ...

cactus juice

कैक्टस एक ऐसा पौधा है जो दिखने में कांटेदार होता है इसका तना पत्ते की तरह होता है लेकिन ये अंदर से गूदेदार होता है.इसके बारे में आपको जानकर यह हैरानी होगी कि इसका रस हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. क्योंकि इसमें विटामिन, फाइबर, आयरन, पोटैशियम,राइबोफ़्लिविन, ताँबा आदि गुण मौजूद होते है. जोकि हमारे शरीर की कैलोरी को कम करने के साथ - साथ कई तरह की बीमारियों से भी बचाते है. आइए अब जानते है इसके फायदों के बारे में…. 

महिलाओं के लिए फायदेमंद

कैक्टस का रस मासिक धर्म की ऐंठन से काफी हद तक राहत दिलाता है. यह महिलाओं के मासिक धर्म चक्र के दौरान पेट दर्द जैसी समस्या को भी कम करता है. इसके साथ ही कैक्टस का रस मतली को नियंत्रित करने में भी काफी ज्यादा उपयोगी उपाये माना गया है.

cactus

कैंसर से बचाव

विशेषज्ञों द्वारा अध्ययन करने पर पता चला है कि कैक्टस के जूस में कैंसर को दूर करने की अद्भुत क्षमता होती है. क्योंकि इसमें रासायनिक तत्व होते हैं जो कैंसर को दूर करने और कैंसर कोशिकाओं की बढ़ोतरी को रोकने में काफी ज्यादा फायदेमंद हैं. इसके रस में उच्च स्तर के बीटालैन एंटीऑक्सिडेंट, प्राकृतिक कैंसर-रोधी तत्व शामिल होते हैं. इसे कीमोथेरेपी के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है.   

मधुमेह  में लाभकारी

कैक्टस के रस का नियमित सेवन रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में काफी मददगार है. इस रस में मौजूद पेक्टिन घुलनशील फाइबर होते है जो मानव शरीर द्वारा चीनी की अवशोषण दर को काफी धीमा कर देता है. इस प्रकार, मधुमेह रोगियों द्वारा इस रस का नियमित सेवन करने से  चीनी के स्तर में उतार-चढ़ाव रुक जाता है. जोकि हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है.

त्वचा के लिए प्राकृतिक एंटीडोट

कैक्टस का रस त्वचा पर होने वाले चकत्ते, धाग और धब्बे से पीड़ित लोगों के लिए काफी फायदेमंद है इसके साथ ही यह पपड़ी और घावों का इलाज करने में भी मददगार है. इसलिए इसके रास का सेवन हफ्ते में दो बार जरूर करे. 



Share your comments