Lifestyle

लहसुन खाकर हार्ट अटैक से बचें

लहसुन एक ऐसी सब्जी है जो कि स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है। ये मुख्य रूप से प्याज परिवार का ही एक हिस्सा है। इस जड़ी-बूटी के कंद में आमतौर पर 10-20 छोटे खंड होते है जिनकों लौंग कहा जाता है। प्रत्येक छोटी लौंग स्वाद के साथ-साथ कई तरह के औषधीय गुणों से भरपूर भी होती है। लहसुन के अंदर विटामिन बी, बी 1, बी2, बी 3 और बी 6, फोलेट, कैल्शियम, लोहा, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फॉस्फेरस, पोटेशियम, सोडा और जस्ता आदि होता है। लहसुन के अंदर मौजूद उच्च सल्फर समाग्री एंटीबायोटिक गुणों से भरपूर होता है जो कि शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर पाचन तंत्र को सही बनाए रखने में मदद करती है। यह समान्य सर्दी-जुकाम के खिलाफ लड़ता है और धमनियों की रूकावट को साफ कर हदृय रोगों को रोकता है।

लहसुन के फायदे

1. सर्दी से सुरक्षाः लहसुन की तासीर गर्म होने के कारण यह ठंड को दूर रखने में काफी कारगार होता है। कई तरह के शोध में यह बात साबित हुई है कि ठँड के मौसम में लहसुन के सेवन को करने से सर्दी महसूस नहीं होती है। इसका जूस आदि पीने से शरीर को एंटीबायोटिक्स ऑक्साइड गुण भी मिलते है। सर्दी-जुकाम में लहसुन रामबाण है. इसे दूध में उबालकर पिलाने से बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है।

2. दिल को रखें तंदरूस्तः उच्च रक्तचाप को दूर रखने में लहसुन काफी फायदेमंद होता है। उच्च रक्तचाप के मरीज अगर नियमित रूप से लहसुन का सेवन करते है तो इससे उनका रक्तचाप संतुलित रहता है। इसका नियमित सेवन करने से हृद्यरोग की संभावनाएं भी काफी कम हो जाती है।

3. बालों को दें पोषणः बालों की किसी भी तरह की समस्या जैसे - रूसी , जूं और बालों के झड़ने की समस्या, तो इन सभी के लिए लहसुन वरदान की तरह काम करता है। इसमें एलीसिन नाम का सल्फर कपाउंड होता है जो कि बालों की झड़ने की समस्या को तो खत्म करता ही है, साथ ही बाकी परेशनियों का इलाज भी माना जाता है।

4. अन्य फायदेः फ्लू यानी इन्फलुएंजा में सुबह उठकर गर्म पानी के साथ इसका सेवन करने से फ्लू से निजात मिलता है। ये पूरी तरह से एंटीबायोटिक होता है। अगर आप लहसुन को पीसकर फोड़े होने पर पट्टी बांधकर लगाएंगे तो इससे फोड़े की समस्या में भी आराम मिल जाता है। टी.बी और खांसी जैसी बीमारियों से निजात पाने और बीमारियों को दूर रखने के लिए लहसुन काफी लाभकारी होता है। इसकी बूंदों को सर्दी में रूई में भिगोकर सूंघने से सर्दी दूर हो जाती है।



Share your comments