1. लाइफ स्टाइल

Apple Seeds: सेब के बीज में होता है खतरनाक जहर, यहां जानें इसके प्रभाव

अगर आप सेब खाते हैं, तो यह खबर आपकी जान बचा सकती है, तो जल्द पूरी खबर पढ़िए....

लोकेश निरवाल
Apple seeds contain dangerous poison
Apple seeds contain dangerous poison

आप सब लोगों ने यह तो सुना ही होगा कि अगर आप प्रतिदिन एक सेब खाएंगे, तो स्वस्थ रहेंगे. डॉक्टर भी व्यक्ति को सेब खाने की सलाह देते हैं, क्योंकि सेब फलों में सेहत के मामले में सबसे पहले नंबर पर गिना जाता है. इसमें कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं.

सेब खाने के फायदे तो हर एक व्यक्ति जानता है, लेकिन क्या आप जानते हैं, सेब के बीज (Apple seeds) खाने के बेहद नुकसान होते हैं. तो आइए इस लेख में आज हम सेब के बीज के बारे में विस्तार से जानते हैं कि यह आपके लिए कितना नुकसानदायक है.

सेब के बीज से हो सकती है मौत (Apple seeds can cause death)

डॉक्टरों के मुताबिक, सेब के बीज व्यक्ति के लिए हानिकारक है, लेकिन इसे तब नुकसान पहुंचता है, जब कोई भी व्यक्ति इसका अधिक मात्रा में सेवन कर लेता है. एक रिसर्च से पता चला है कि सेब के बीजों में अधिक मात्रा में एमिगडलिन हाइड्रोजन सायनाइड (Amygdalin hydrogen cyanide) नामक एक कंपाउंड पाया जाता है, जो जहरीला होता है, जो कि सेब के बीज के अंदर होता है. फल को सुरक्षित रखने के लिए इसके बीज पर एक सख्त लेयर चढ़ी होती है.

अगर आप सेब के बीज को निगल जाते हैं, तो आपको नुकसान नहीं पहुंचेगा, लेकिन अगर आप इसके बीज को चबाकर खाते हैं, तो यह आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसी स्थिति में अगर व्यक्ति सेब के बीज का अधिक मात्रा में सेवन कर लेता है, तो उसकी मौत भी हो सकती है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सायनाइड का इस्तेमाल जहर के तौर पर किया जाता है, जो कि शरीर के सेल्स में ऑक्सीजन को प्रवेश करने से रोकता है और फिर कुछ ही मिनटों में व्यक्ति की मौत हो जाती है, लेकिन अगर सायनाइड व्यक्ति के शरीर में थोड़ी मात्रा में गया है, तो ऐसे में व्यक्ति को हल्का-फुल्का सिरदर्द, बेचैनी, शरीर में तनाव जैसे हालात बनते दिखाई देंगे. वहीं अगर शरीर में सायनाइड थोड़ी अधिक मात्रा में गया है, तो ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर, पैरालिसिस, बेहोशी आदि परेशानी हो सकती है.

सेब के बीज से है छोटे बच्चों को खतरा (Small children are at risk from apple seeds)

सेब के बीज से छोटे बच्चों को सबसे अधिक खतरा होता है, क्योंकि एक बार को व्यक्ति सेब के बीज का जहर (Apple seed poison) झेल सकता है, लेकिन छोटे बच्चों में सेब के बीज का जहर झेलने की क्षमता नहीं होती है, इसलिए जब भी छोटे बच्चे सेब को खाते हैं, तो इन्हें यह तो सेब अच्छे से छिलकर दें या फिर सेब खाते समय बच्चों का ध्यान रखें कि कहीं वह गलती से बीज को तो चबाकर नहीं खा रहे हैं.

रिसर्च वैज्ञानिकों ने भी यह सलाह दी है कि एमिगडलिन नामक जहर से बचने के लिए सेब खाने समय और सेब का जूस पीने से पहले उनके बीजों को निकाल लें.

English Summary: Apple seeds contain dangerous poison, know its effects here Published on: 09 September 2022, 05:14 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News