Lifestyle

अमचूर का स्वाद आपके खाने के स्वाद को बढ़ाने में है मददगार

amchur

अमचूर सूखे हुए आम का पिसा हुआ एक रूप है. इसे भारतीय उपमहाद्वीप में सब्जियों और दालों के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. इसका स्वाद काफी खट्टा होता है. अमचूर पाउडर आम को सूखाकर तैयार किया जाता है. आमतौर पर इससे आचार भी बनाया जाता है. इसको घर और बाहर कई जगह खाना बनाते समय प्रयोग में लाया जाता है. इससे करी, चटनी, सूप आदि में अधिक स्वाद को जोड़ने के लिए प्रयोग में लाया जाता है. इसमें नींबू और उसके रस के समान गुण मौजूद होते है. आज हम आपको बता रहे है कि अमचूर का सेवन करने से आपको किस तरह के स्वास्थय लाभ होते है.

अमचूर के फायदें

पाचन प्रक्रिया में मदद करें

अमचूर पाउडर एसिडिटी से लड़ने और पाचन की प्रक्रिया को बढ़ावा देने में काफी ज्यादा मदद करता है. यह पेट फूलना और कब्ज को ठीक करने में मददगार होता है.स्वास्थय को नियमित बनाए रखने में अमचूर पाउडर का काफी योगदान है.

mango powder

वजन को घटाएं

अमचूर पाउडर वजन को घटाने में काफी सहायक होता है, इसमें एटीं ऑक्साइड तत्व मौजूद होते है. जो चयापचय रोग को बढ़ावा देते है.

त्वचा के लिए फयदेमंद अमचूर

अमचूर त्वचा के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. अमचूर पाउडर टोन को सुधार सकता है. यह त्वचा के गंदगी, तेल और प्रदूषण को निकालकर त्वचा को स्वस्थ, युवा और सुंदर बनाने का कार्य करता है.

एनीमिया को दूर रखे

आम लोहे का बेहतरीन और समृद्ध स्त्रोत है. जो भी लोग लोहे की कमी के चलते एनीमिया से पीड़ित होते है वह अपने दैनिक आहार में इसको शामिल कर सकते है.

amchur

ह्दय रोग से बचाए

अमचूर का पाउडर ह्दय रोग जैसी बीमारी से छुटकारा दिलवाने में काफी सहायक है. अमचूर पाउडर दिल का काफी अच्छी तरह से ख्याल रखता है. यह हार्ट अटैक और दिल की विफलता के स्वास्थ संबंधी अन्य बीमारियों से बचाता है.



English Summary: Amchoor intake is quite beneficial for health

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in