1. लाइफ स्टाइल

दैनिक जीवन में करें अजवाइन का सेवन, नहीं देखना पड़ेगा डॉक्टर का चेहरा

सिप्पू कुमार
सिप्पू कुमार

भोजन के स्वाद को कई गुना बढ़ा देने वाली अजवाइन आपके सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इसके सेवन से ना सिर्फ आप स्वस्थ रहते हैं, बल्कि कई बीमारियों के प्रभाव से भी बचे रहते हैं. वैसे बता दें कि अजवाइन एक झाड़ीनुमा वनस्पति है जो विशेषकर मसालों एवं औषधियों के रूप में प्रयोग होती है. भारत में इसकी खेती छोटे पैमाने पर ही होती है. जलवायु के अनुसार इसकी खेती उत्तरी अमेरिका, अफगानिस्तान देशों के अलावा भारत में महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल या तमिलनाडु में प्रमुखता से होती है. चलिए आपको बताते हैं कि अजवाइन किस तरह आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है.

आयुर्वेदिक है अजवाइनः

अजवाइन एक आयुर्वेदिक पौधा है, जिसमे औषधीय गुणों का भंडार है. इसलिए इसके सेवन से आपके स्वास्थ पर किसी तरह के दुषपरिणाम नहीं पड़ते हैं.

अजवाइन खाने के फायदेः

बदलते हुए समय के साथ लोगों ने शारारिक श्रम करना बहुत कम कर दिया है, जिस कारण आज़ प्राय हर कोई एसिडिटी या अपच जैसी परेशनियों से ग्रस्त है. अगर आपको भी पाचन संबंधित कोई विकार है, तो इसका अजवाइन का सेवन जरूर करें. इसमें पाया जाने वाला एंटीएसिड गुण एसिडिटी और गैस संबंधित परेशानियों को खत्म करने में सहायक है.

इसी तरह अगर आपका कोलेस्ट्रोल बढ़ गया है तो सही-खान पान के साथ आप अजवाइन को अपने भोजन में शामिल करें. इसका सेवन आपके दिल को हेल्दी रखने के साथ-साथ हार्ट-अटैक जैसी खतरनाक बीमारियों को भी रोकने में सक्षम है. जिन लोगों को दांतों में दर्द रहता है, उन्हें लौंग के तेल के साथ अजवाइन के तेल को मिलाकर दांतों पर लगाना चाहिए, इससे दांतों के दर्द से राहत मिलती है और मुंह की बदबू भी दूर होती है. सबसे खास बात है कि अगर आपको सांस संबंधित कोई समस्या जैसे अस्थमा आदि कुछ है तो अजवाइन का सेवन आपके लिए फायदेमंद है.

English Summary: Ajwain ajowan or Trachyspermum is very good for health

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters