MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. औषधीय फसलें

लोध्र का पौधा औषधीय गुणों से है भरपूर, महिलाओं की कई बीमारी होंगी दूर

महिलाएं गर्भाशय संबंधित विकार, गर्भनिरोधक और पीरियड्स आदि कई तरह की परेशानियों का सामना करती रहती हैं. इसके उपचार के लिए वह कई तरह के घरेलू उपाय से लेकर डॉक्टरों की दवाओं का भी सेवन करती हैं. लेकिन आज हम इस परेशानी का हल लेकर आए हैं...

लोकेश निरवाल
लोकेश निरवाल
लोध्र का पौधा (Lodhra Plant)
लोध्र का पौधा (Lodhra Plant)

पुराने समय से ही सुनते आ रहे हैं कि हमारे प्रकृति में ऐसे कई तरह के पेड़ व पौधे हैं, जिनसे कई तरह की बीमारियों से सरलता से लड़ा जा सकता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि धरती पर मौजूद इस तरह के खास पौधे से कमाल की औषधि दवा का निर्माण किया जाता है.

आज हम ऐसे ही एक बेहतरीन पौधे की जानकारी लेकर आए हैं, जिसका नाम लोध्र का पौधा (Lodhra Plant) है. दरअसल, यह पौधा महिलाओं के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. यह भी देखा गया है कि इस पौधे में पाए जाने वाले गुण पुरुषों के लिए भी खास है.

लोध्र का पौधा (Lodhra plant)

लोध्र का पौधा बाकी सभी पौधे से अलग तरह का दिखाई देता है. इसकी ऊंचाई 10-12 मीटर तक होती है. वहीं इसके पत्ते गहरे रंग होते हैं और आकार में भी यह बहुत ही ज्यादा छोटे होते हैं. लेकिन आप इसके पत्तों को दूर से भी सरलता से पहचान सकते हैं क्योंकि यह बेहद ज्यादा चमकदार होते हैं, इन पर जरा सी भी सूरज की रोशनी (The Sunlight) पड़ने से यह चमकने लगते हैं. वहीं अगर हम इस पौधे के फूल की बात करें, तो यह सफेद रंग के होते हैं. भारत के कुछ इलाकों में तो इसके फूल पीले व नारंगी रंग (Orange color) के भी पाए जाते हैं. 

लोध्र पौधे की खासियत

वैज्ञानिकों के मुताबिक लोध्र पौधे के हर एक हिस्से दवा बनाने के गुण पाए जाते हैं. इस पौधे के छाल में भी कई तरह के औषधीय गुण मौजूद होते हैं. मिली जानकारी के मुताबिक, इस पौधे के छाल और जंड़ में कई तरह के तत्व पाए जाते हैं, जिनके नाम कुछ इस प्रकार से हैं: फ्लावोनॉइड्स, टैनिन, वेटिवेरोल, लोध्रोल, लोध्रिन, एपिकटिन, बैतूलिनिक एसिड, लोध्रिकोलिक एसिड, बेटुलिक एसिड, लोध्र साइड आदि.

यह पौधा किन रोगों में हैं मददगार

यह पौधा व्यक्ति के शरीर के अंदर से कई रोगों को दूर करता हैं और साथ ही स्वास्थ्य में भी तेजी से वृद्धि का काम करता है. बता दें कि इस पौधे के औषधीय गुणों के चलते मानव शरीर में मांसपेशियों के रोग, रक्त पुरुष संबंधित रोग, मलरोग, पीरियड्स संबंधित समस्याएं, गर्भाशय संबंधित विकार, गर्भनिरोधक आदि कई तरह की परेशानियां दूर होती हैं.

कहां मिलता है ये पौधा

अगर आप इस पौधे को अपने घर या अपने क्षेत्र के आस-पास के खाली स्थान पर उगाना चाहते हैं और इसके लिए आप बाजार में लोध्र का पौधा खोज सकते हैं, तो आपको यह बाजार में कहीं भी नहीं मिलेगा. क्योंकि यह पौधा प्राकृतिक रूप से ही उगता है. लेकिन आज की नई तकनीकों के इस्तेमाल से आप इस पौधे के बीज से इसे अपने घर में उगा सकते हैं. इसके लिए आपको अपने नजदीकी कृषि विभाग से संपर्क कर सकते हैं.

नोट: अगर आप इसके पौधे का इस्तेमाल करते हैं, तो एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें. ताकि आपके शरीर पर इसका कोई साइड इफेक्ट न पड़े.

English Summary: Lodhra plant is full of medicinal properties, many diseases of women will be removed Published on: 10 July 2023, 04:11 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News