MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. औषधीय फसलें

Cordyceps Benefits: एक ऐसा कवक जिसमें हैं मानव जीवन को निरोगी रखने के कई औषधीय गुण

कॉर्डिसेप्स या कीड़ाजड़ी एक ऐसा कवक है जो मानव जीवन के स्वास्थ्य के कई सुधारों के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी है. तो आइये जानते हैं कि क्यों इतना उपयोगी है यह पौधा.

प्रबोध अवस्थी
प्रबोध अवस्थी
Cordyceps
Cordyceps

कॉर्डिसेप्स या कीड़ाजड़ी, एक अद्वितीय और दिलचस्प औषधीय कवक है जो पारंपरिक चीनी और तिब्बती चिकित्सा में सदियों से प्रयोग होता रहा है. यह उल्लेखनीय जीव Cordyceps genus से संबंधित है और इसमें शक्तिशाली उपचार गुणों वाली विभिन्न प्रजातियां शामिल हैं. एक समृद्ध इतिहास और बहुत सारे स्वास्थ्य लाभों के साथ, कॉर्डिसेप्स ने आधुनिक समय में महत्वपूर्ण ध्यान आकर्षित किया है. इस लेख का उद्देश्य कॉर्डिसेप्स की दुनिया को गहराई से जानने के साथ में इसकी उत्पत्ति, पारंपरिक उपयोग और इसके संभावित चिकित्सीय अनुप्रयोगों का समर्थन करने वाले वैज्ञानिक प्रमाणों की खोज करना है.

उत्पत्ति और आवास

कॉर्डिसेप्स मुख्य रूप से हिमालय, तिब्बत और एशिया के अन्य हिस्सों के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में पाया जाता है. यह ठंडे, पहाड़ी वातावरण में पनपता है, जहां यह कुछ कीड़ों, विशेषकर कैटरपिलर के लार्वा को बसाता है. यह ऊतकों को खाता है. इसके अनूठे जीवन चक्र के परिणामस्वरूप विशिष्ट फलने वाले शरीर का निर्माण होता है जिसे कॉर्डिसेप्स के नाम से जाना जाता है.

कॉर्डिसेप्स की प्रजातियां

कॉर्डिसेप्स की कई प्रजातियों के माध्यम से आज वैश्विक स्तर पर कई औषधियों का निर्माण हो रहा है. जिनमें से कुछ प्रमुख प्रजातियां निम्न हैं.

  • कॉर्डिसेप्स सिनेंसिस (Cordyceps sinensis)
  • कॉर्डिसेप्स मिलिटेरिस (Cordyceps militaris)
  • कॉर्डिसेप्स सिंगलीनसिस (Cordyceps militaris)
  • कॉर्डिसेप्स सुपरबा (Cordyceps superba)
Cordyceps
Cordyceps

पारंपरिक उपयोग

कॉर्डिसेप्स का पारंपरिक चिकित्सा प्रणालियों में उपयोग का एक लंबा इतिहास है. प्राचीन चिकित्सकों ने जीवन शक्ति बढ़ाने, सहनशक्ति में सुधार करने और दीर्घायु को बढ़ावा देने की क्षमता के लिए इसे महत्व दिया जाता था. चीनी और तिब्बती चिकित्सा में, कॉर्डिसेप्स को गुर्दे और फेफड़ों के लिए एक शक्तिशाली टॉनिक के रूप में प्रयोग किया गया था, माना जाता है कि यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है, ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है और समग्र कल्याण को बढ़ाता है. इसका उपयोग श्वसन स्वास्थ्य का ध्यान रखने, थकान को ख़त्म करने और यौन क्रिया में सुधार के लिए भी किया जाता था.

यह भी देखें- बदलते समय में गांव और पर्यावरण हुए गुम

वैज्ञानिक अनुसंधान और स्वास्थ्य लाभ

हाल के वर्षों में, कॉर्डिसेप्स ने महत्वपूर्ण वैज्ञानिक रुचि को आकर्षित किया है, जिससे इसकी चिकित्सीय क्षमता पर व्यापक शोध हुआ है. कॉर्डिसेप्स से जुड़े कुछ प्रमुख स्वास्थ्य लाभ यहां दिए गए हैं:

प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करना: कॉर्डिसेप्स विभिन्न प्रतिरक्षा कोशिकाओं के उत्पादन और गतिविधि को उत्तेजित करके प्रतिरक्षा कार्य को बढ़ाने के लिए जाना जाता है, जिससे संक्रमण और बीमारियों के खिलाफ शरीर की रक्षा होती है.

ऊर्जा और सहनशक्ति में वृद्धि: कॉर्डिसेप्स सेलुलर स्तर पर ऊर्जा उत्पादन में सुधार करता है, जिससे सहनशक्ति और व्यायाम प्रदर्शन में वृद्धि होती है. शारीरिक प्रदर्शन को बढ़ाने की अपनी क्षमता के कारण इसने एथलीटों और फिटनेस उत्साही लोगों के बीच लोकप्रियता हासिल की है.

श्वसन स्वास्थ्य: कॉर्डिसेप्स का उपयोग पारंपरिक रूप से श्वसन संबंधी बीमारियों के लिए किया जाता रहा है, और वैज्ञानिक अध्ययनों ने फेफड़ों के स्वास्थ्य में सुधार करने और श्वसन क्रिया में सुधार करने में इसको प्रयोग किया जाता है. यह अस्थमा, क्रोनिक ब्रोंकाइटिस और अन्य श्वसन स्थितियों से जुड़े लक्षणों को कम करने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें- इलायची की फसल में लगने वाले प्रमुख रोग व उपचार

सूजनरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण: कॉर्डिसेप्स शक्तिशाली सूजनरोधी और एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव प्रदर्शित करता है, जो इसकी चिकित्सीय क्षमता में योगदान देता है. ये गुण ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने, सूजन को कम करने और विभिन्न पुरानी बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं.

Cordyceps
Cordyceps

मधुमेह के इलाज में: शोध से पता चलता है कि कॉर्डिसेप्स इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार और ग्लूकोज के पाचन को बढ़ाकर रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने में मदद करता है. इसे मधुमेह वाले व्यक्तियों या इस स्थिति से गुजरने वाले लोगों के लिए संभावित रूप से जरुरी उपचार के लिए प्रयोग किया जाता है.

यह भी देखें- भांग की खेती किसानों के लिए फायदेमंद, जानें कैसे मिलेगा लाइसेंस

यौन स्वास्थ्य और प्रजनन क्षमता: कॉर्डिसेप्स का उपयोग पारंपरिक रूप से यौन स्वास्थ्य का समर्थन करने और प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए किया जाता रहा है. अध्ययनों ने यौन रोग को कम करने और प्रजनन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में इसका उपयोग किया जाता है.

कॉर्डिसेप्स, औषधीय कवक, शोधकर्ताओं को आकर्षित करता है. इसका समृद्ध पारंपरिक उपयोग, उभरते वैज्ञानिक प्रमाणों के साथ मिलकर, कई प्रकार के  स्वास्थ्य के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में इसका प्रयोग किया जाता है. चल रहे अनुसंधान के साथ, कॉर्डिसेप्स और भी अधिक चिकित्सीय अनुप्रयोगों को खोल सकता है, जो मानव स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार के लिए आशाजनक संभावनाएं प्रदान करता है.

English Summary: Cordyceps Benefits A fungus that has many medicinal properties to keep human life healthy Published on: 05 July 2023, 05:17 IST

Like this article?

Hey! I am प्रबोध अवस्थी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News