1. बागवानी

Vegetables Farming: बागीचे में लगाएं इन सब्जियों के पौधे, सर्दियों तक मिलने लगेगा उत्पादन

बाजार में हरी पत्तेदार और मौसमी सब्जियों की मांग हमेशा रहती है. आप अपने बागीचे में इन सर्दियों में तरह-तरह के पौधे लगाकर सब्जियां प्राप्त कर सकते हैं.

मनीष कुमार
मनीष कुमार
बागीचे में उगाई गई सब्जियों का फायदा उस समय सबसे ज्यादा होता है जिस समय बाजार में सब्जियों के दाम आसमान छू रहे होते हैं. (प्रतीकात्मक फोटो-सोशल मीडिया)
बागीचे में उगाई गई सब्जियों का फायदा उस समय सबसे ज्यादा होता है जिस समय बाजार में सब्जियों के दाम आसमान छू रहे होते हैं. (प्रतीकात्मक फोटो-सोशल मीडिया)

सर्दियों का सीजन शुरू हो चुका है. खेत-खलिहानों में रबी फसलों की बुवाई की जा रही है. इस मौसम में फसलों की बुवाई करने पर कम सिंचाई में ही पौधे तैयार हो जाते हैं. बाजार में भी हरी पत्तेदार और मौसमी सब्जियों की डिमांड बढ़ने लगती है. सीजन में आप अपने बागीचे में तरह-तरह की सब्जियों के बीज या पौधे लगा सकते हैं. बागीचे में उगाई गई सब्जियों का फायदा उस समय सबसे ज्यादा होता है जिस समय बाजार में सब्जियों के दाम आसमान छू रहे होते हैं

सर्दियों में इन सब्जियों की करें खेती

ब्रॉकली: ये एक विदेश सब्जी है जो सर्दियों के मौसम में ही पैदा होती है. खेतों से लेकर घर के बागीचे तक में इस सब्जी को आसानी से उगाया जा सकता है. इसके लिए ऑनलाइन या किसी नर्सरी से बीज खरीद सकते हैं. बुवाई के 10 दिनों में ही ब्रॉकली के पौधे तैयार हो जाते हैं. इसकी फसल सर्दियों के महीनों तक कटाई के लिए तैयार हो जाती है.

हरी प्याज: सूप से लेकर अन्य व्यंजनों में हरी प्याज का खूब इस्तेमाल होता है. बाजार से खरीदने की बजाय आप इसे अपने बागीचे में ही उगा सकते हैं. इसके लिए आप बाजार से प्याज खरीदकर इसे बुवाई के लिए तैयार जमीन पर रोप सकते हैं.

हरी प्याज को बाजार से खरीदने की बजाय आप इसे अपने बागीचे में ही उगा सकते हैं. इसके लिए आप बाजार से प्याज खरीदकर इसे बुवाई के लिए तैयार जमीन पर रोप सकते हैं. (प्रतीकात्मक फोटो-सोशल मीडिया)
हरी प्याज को बाजार से खरीदने की बजाय आप इसे अपने बागीचे में ही उगा सकते हैं. इसके लिए आप बाजार से प्याज खरीदकर इसे बुवाई के लिए तैयार जमीन पर रोप सकते हैं. (प्रतीकात्मक फोटो-सोशल मीडिया)

टमाटर: टमाटर एक सदाबहार सब्जी है, इसका इस्तेमाल सालभर होता है. इस सब्जी को अपने बागीचे में उगाना बहुत आसान है. बाजार में इसके हाइब्रिड पौधे आसानी से मिलते हैं. आप चाहें तो इसके बीजों से भी नई पौध उगा सकते हैं. टमाटर के पौधे ऐसी जगर रोपें जहां सर्दियों में पर्याप्त मात्रा में धूप आती रहे. इससे पौधे पर भरपूर मात्रा में टमाटर के फूल और फल आएंगे.

चुकंदर: यह सर्दियों की एक प्रमुख फसल है. स्वास्थ्य के लिए चुकंदर अच्छा माना जाता है. चुकंदर को अपने बागीचे में लगाने के लिए ऑनलाइन बीज मंगाकर रोप सकते हैं. अच्छी देखभाल करने पर 24 दिन के भीतर पौधे दिखना शुरु हो जाते हैं. चुकंदर की फसल 90 दिन के भीतर तैयार हो जाती है.

ये भी पढ़ें-Cultivation of Flowers: कमल, केसर, बेला, गुलाब और गेंदा की खेती आपको रखेगी मन और धन से सुखी, जानें बढ़िया उपज की विधि

हरी मटर: मटर रबी सीजन की एक प्रमुख फसल है. बाजार में आजकल हरी मटर 12 महीने मिलती है, लेकिन सर्दियों में इसकी खपत काफी बढ़ जाती है. ऐसे में बाजार जाने की बजाय आप मटर को अपने बागीचे में ही उगा सकते हैं. बागीचे में लगाने के लिए झाड़ीदार मटर अच्छी मानी जाती है. मटर उगाने के लिए इसके बीजों को तैयार जमीन पर लगा दें. अंकुरण होने पर कीटों से बचाव के लिए नीम ऑयल का स्प्रे करें. इस तरह कुछ ही दिन में मटर की फलियां दिखने लगेंगी.

English Summary: Vegetables Farming sow these vegetable plants in the garden production will start till the winters Published on: 10 November 2022, 05:43 IST

Like this article?

Hey! I am मनीष कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News