Gardening

ये हैं दुनिया के अनोखे फूल

दुनियाभर में अलग-अलग तरह के रंगों और आकार के फूल होते है. ये अलग रंग के फूल हर किसी को आकर्षित करते हैं. इस तरह के फूल लोगों के मन को मोह लेते है. तो वहीं दुनिया में बहुत सारे फूल ऐसे है जो अलग प्रजाति के साथ-साथ अलग रंग-रूप के होते है. कुछ फूल सुंदर होने के बाद भी सड़ी हुई खुशबू देते हैं. लेकिन वह काफी आकर्षक होते हैं. इसी बीच हम आपको कुछ ऐसे फूलों के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो बेहद ही अलग होते हैं.

दुर्लभ प्रजाति का महंगा फूल

साइप्रिपेडियम कैलकेलस नाम का एक जंगली फूल पहले कभी पूरे यूरोप में देखने को मिल जाता था. लेकिन आज के समय में यह केवल ब्रिटेन में ही पाया जाता है. इस फूल का रंग बैंगनी और पीला होता है. इसकी डाली की कीमत 5 हजार अमेरिकी डॉलर और 3 लाख 35 हजार 7 सौ रूपये के आसपास होती है.

भूतहा ऑर्किड

भूतहा ऑर्किड फलोरिडा के जंगलों में पाया जाने वाला लिंडेनी फूल है. दरअसल इस फूल को पूर्व में 20 साल पहले ही नष्ट कर दिया गया था. इस फूल की खास बात है कि इसमें पत्तियां नहीं होती. इसकी जड़ें फूल को पूरी तरह से पोषण प्रदान करती हैं. इस फूल का पॉलीनेशन सिर्फ तितली कर सकती है.

फूल खुबसूरत पर बदबू

दिन में पाया जाने वाला टाइटेनियम फूल सबसे खूबसूरत फूल है. यह फूल एक हफ्ते तक आसानी से खिलता है लेकिन खिल जाने के बाद यह फूल एकदम सड़े फूल जैसी बदबू पैदा करता है जब यह खिल जाता है तब इसकी ऊंचाई तीन मीटर तक हो जाती है. यह सात से नौ सालों में केवल एक बार ही खिलता है.

रात में खिलने वाला फूल

बौद्ध धर्म में खास जगह रखने वाला यह फूल श्रीलंका में होता है. इस फूल का नाम एपिफाइलम ऑक्सापेटाइम है, जो केवल रात में ही खिलता है. इस फूल की खास बात है कि जब सुबह सूरज की किरणें आती हैं तब यह फूल खिलना बंद हो जाता है.

फूल का क्लोम बना

कॉस्मॉस एट्रोसैन्गिनियस एक प्रकार का जंगली फूल होता है जो मैक्सिको के जंगलों में पाया जाता है. आज से 100 साल पहले यह फूल पूरी तरह से नष्ट हो गए थे. यह फूल गर्मियों में वनीला जैसी खुशबू देते है. इन्हे चॉकलेट कॉस्मॉस भी कहा जाता है. इससे पहले इसका क्लोम भी बनाया गया था.

स्ट्रोंगिलोडोन का ये फूल

हल्के रंग का यह छोटा सा फूल मैकोब्रोटिस एक तरह की लता है, पंजे के शेप वाले इसके फूल का रंग फिरोजी रंग का होता है. जो काफी ज्यादा अलग और आकर्षक दिखाई देता है. ये फूल फिलींपीसं के गहन जंगलों में पाया जाता है इसका रंग चटक हरा होता है. कटाई इस फूल के लिए नुकसानदायक बन रही है.



Share your comments