MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. बागवानी

पंजाब सरकार राज्य के किसानों को बागवानी के लिए दे रही है अनुदान

राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना के माध्यम से पंजाब सरकार किसानों को बागवानी में होने वाली विभिन्न प्रकार की समस्याओं का समाधान प्रदान कर रही है और राज्य में बागवनी के महत्व को लेकर लोगों को जागरुक भी कर रही है.

रवींद्र यादव
रवींद्र यादव
farm
बागवानी फसलों की खेती से होगा लाभ

राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना के तहत पंजाब सरकार राज्य के किसानों की आर्थिक सशक्तिकरण और  बागवानी क्षेत्र में किसानों के रुझान को बढ़ाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है. इसी कड़ी में  संगरूर जिला प्रशासन ने किसानों की मदद के लिए एक करोड़ रुपए की कार्य योजना शुरु की है. इसके माध्यम से जिले में उद्यान की संभावना देखते हुए किसानों को पौधरोपण के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है.

पंजाब सरकार किसानों को फसल विविधिकरण के लिए बढ़ावा दे रही है. बागवानी में फल, फूल, शहद, मशरूम, पॉली हाउस, वर्मीकम्पोस्ट, बीज और सब्जी उत्पादन आते हैं. सरकरा किसानों को आत्मनिर्भर बनाना चाह रही है.

इस योजना का लाभ जिले के किसानों के साथ-साथ सजावटी फूलों के शौक़ीन लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं. इसके अलावा जो लोग अमरूद, क्विनोआ और स्ट्रॉबेरी की बागवानी करने का शौंक रखते हैं पर पैसों की वजह से इसकी खेती नहीं कर पा रहे हैं वह लोग भी इसका लाभ उठा सकेंगे. इसके अलावा मशरूम उत्पादन बीज अधोसंरचना इकाई, प्याज भंडारण, वर्मी कम्पोस्ट जैसी अन्य विभिन्न इकाईयों और मशीनी उपकरण की खरीद पर भी अनुदान दे रही है.

सरकार का कहना है कि इससे किसानों का रुझान परंपरागत खेती को छोड़ इस बदलते तकनीक के दौर में बागवानी की तरफ बढ़ेगा. इस योजना से किसानों की पैदावार तो बढ़ेगी ही बल्कि उनकी आर्थिक हालात भी बदलेंगे.

ये भी पढ़ें: राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना का लाभ पाने के लिए आज ही करें आवेदन, इन किसानों को मिलेगा लाभ

राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना

इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा की गई है. जिसके माध्यम से सरकार किसानों का बागवानी के क्षेत्र में रुझान बढाना चाहती है. इस योजना के चलते पिछले कई सालों में किसानों का बागवानी को लेकर महत्व काफी बढ़ा है. इसके माध्यम से किसानों को बागवानी में होने वाली विभिन्न प्रकार की समस्याओं का समाधान प्रदान किया जाता है और इसमें राज्य सरकारें भी मिलकर बागबानी के महत्व को लेकर लोगों को जागरुक भी कर रही हैं.

English Summary: Punjab government is providing subsidies to is farmers for gardening Published on: 14 May 2023, 01:00 IST

Like this article?

Hey! I am रवींद्र यादव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News