MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. बागवानी

Organic fertilizer: मसूर की दाल से भी बना सकते हैं जैविक खाद, घर में बनाने के लिए पढ़ें पूरी खबर

Organic fertilizer: बागवानी में हम जिन खादों का प्रयोग करते हैं उनमें जैविक खादों का अपना महत्व होता है. बहुत सी खादों को हम घर पर ही बना सकते हैं. आज हम आपको मसूर की दाल से बनने वाली खाद के बारे में बताने जा रहे हैं. आपको इस खाद को बनाने के लिए केवल दो मुठ्ठी मसूर की दाल की जरूरत होती है और आप अपने घर के लगभग सभी गमलों में इसका प्रयोग कर सकते हैं.

प्रबोध अवस्थी
प्रबोध अवस्थी
Method of making organic fertilizer at home
Method of making organic fertilizer at home

Garden fertilizer: खाद या उर्वरक हमारे पौधों के पोषण के लिए तो जरूरी हैं ही साथ ही उनकी वृद्धि में भी सहायक होती हैं. हम घर में बागवानी करते समय कई तरह की जैविक और अजैविक खादों का प्रयोग करते हैं. आज हम आपको बागवानी में प्रयोग होने वाली एक ऐसी खाद के बारे में बताएंगे जिसे बनाने में आपको किसी भी अन्य सामग्री की जरूरत नहीं होगी. साथ ही घर में उपलब्ध सामग्रियों के माध्यम से आप यह खाद घर पर ही तैयार कर सकते हैं. इस खाद को हम मसूर की दाल से तैयार करते हैं और इसका उपयोग हम घर की बागवानी वाले पौधों के लिए कर सकते हैं.

ऐसे तैयार करें यह खाद

इस दाल की बात करें तो इसमें वह सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं जिनके चलते पौधों में विकास और वृद्धि को बढ़ावा मिलता है. इसको बनाने के लिए आपको सबसे पहले दो मुठ्ठी दाल को लगभग आधा लीटर पानी में डाल लें. पानी में इस दाल को 4 से 5 घंटे तक रखें. अगर मौसम सर्दी का है तो आप इसे रात भर भिगो कर रख सकते हैं.

1:5 के अनुपात में मिलायें पानी

पौधों में इस खाद को डालने के लिए आपको सबसे पहले पानी और दाल को अलग कर लेना है. आपको दाल के अलग किए गए पानी में 1:5 के अनुपात पानी और मिला लेना है. इस पानी को पौधों में एक स्प्रे बोतल से छिड़काव के साथ में पौधों की मिट्टी में पानी को डाल देना है. यह पानी कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जिसके चलते पौधों में होने वाले विकास में वृद्धि करता है. आपको इस बात का ध्यान रखना है कि यह पानी आपको पौधों में एक माह में केवल एक बार ही देना है. पानी से केवल पौधों की मिट्टी की ऊपरी सतह भीगने तक ही पानी देना है.

एक बार की दाल को तीन बार करें प्रयोग

आप अगर इस दाल के पानी की खाद को तैयार करना चाहते हैं तो आपको एक बार के प्रयोग के बाद उस दाल को फेंकना नहीं है. क्योकि एक बार के प्रयोग के बाद भी इसके पोषक तत्व समाप्त नहीं होते हैं. आप इस दाल का प्रयोग तीन बार तक कर सकते हैं. अगर आप पौधों में इस खाद का प्रयोग पानी के रूप में नहीं करना चाहिए. आप इस दाल को महीन पीस लें और इसे पौधों की मिट्टी की ऊपरी परत पर ही मिला दें. 

यह भी पढ़ें- ज्यादा रिटर्न पाने के लिए पोस्ट ऑफिस की इन 5 स्कीमों में निवेश कर सकती हैं महिलाएं, अधिक जानकारी के लिए पढ़ें पूरी खबर

आपको इसे मिलाने से पहले एक बात का ध्यान रखना होगा कि आप जिन पौधों में इस खाद को मिलाने जा रहे हैं पहले उस मिट्टी की गुड़ाई कर लें. इसके बाद ही इसका प्रयोग करें.

English Summary: Method of making organic fertilizer at home fertilizer from lentils chemical fertilizer Published on: 29 September 2023, 10:06 IST

Like this article?

Hey! I am प्रबोध अवस्थी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News