1. बागवानी

Honey Flowers: इन फूलों से सबसे ज्यादा आकर्षित होती हैं मधुमक्खियां, मधुमक्खी पालन के लिए है कारगर

मधुमक्खी पालन के लिए सबसे जरुरी है अच्छे पराग वाले फूल. आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि मधुमक्खी पालन के लिए सबसे अच्छे फूल कौन से हैं, मधुमक्खी किन फूलों से आकर्षित होती हैं.

राशि श्रीवास्तव
राशि श्रीवास्तव
honey
मधुमक्खी इन फूलों से आकर्षित होकर देती है शहद

शहद कई गुणों से भरपूर होता है. इसकी बाजार में अच्छी डिमांड होती है लिहाजा किसानों ने मधुमक्खी पालन की ओर रुख किया है. मधुमक्खी पालन के लिए सबसे जरुरी है अच्छे पराग वाले फूल. आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि मधुमक्खी पालन के लिए सबसे अच्छे फूल कौन से हैं, मधुमक्खी किन फूलों से आकर्षित होती हैं.

आईए जानते हैं सही फूलों का चुनाव क्यों जरुरी है?

मधुमक्खियां फूलों का रस चूसकर शहद बनाती हैं. मधुमक्खियां फूलों से रस और परागकण लेती हैं, रस यानि अमृत फूलों की गहराई में स्थित होता है. और पराग (पीले रंग की धूल) जो फूलों के ऊपर बिखरी रहती है, वह पुंकेसर के पास स्थित होती है. मधुमक्खियां इस रस को पेट में रखकर वापस छत्ते पर आती हैं, वह इस रस को चबाने वाली मधुमक्खियों को देती हैं. वह मधुमक्खियां इस रस को चबाती हैं. इसी दौरान उनके एंजाइम रस को ऐसे पदार्थ में बदल देते हैं, जिसमें पानी के साथ शहद शामिल होता है. इसके बाद मधुमक्खियां पदार्थ को मधुकोषों में डाल देती हैं, जिससे पानी वाष्पीकृत हो जाता है और शहद रह जाता है. इसलिए ऐसे फूल लगाने चाहिए, जिसमें अच्छी मात्रा में रस व पराग हो और जिनसे मधुमक्खियां आकर्षित हों.

आईए जानते हैं मधुमक्खी पालन के लिए उपयोगी फूल-

1) सूरजमुखी का फूल

यह फूल मधुमक्खियों को आकर्षित करता है. पीले रंग से मधुमक्खियां आकर्षित होती हैं. मधुमक्खियां इसका रस लेती हैं. 

2) बी बॉम का फूल

इसे मधुमक्खियों का फूल कहते हैं. यह तितलियों को भी पसंद होता है. बसंत की अवधि में यह मधुमक्खियों का पसंदीदा बन जाता है. मधुमक्खियां हर समय इस पौधे पर रहना पसंद करती हैं.

3) लैवेंडर का फूल

इस पौधे के फूल पर मधुमक्खियां आती हैं और अच्छी मात्रा में पराग हासिल करती हैं.

4) गुलाब के फूल

यह मधुमक्खियों को पसंद होते हैं. साथ ही इन्हें खेत पर लगाना आसान होता है. मधुमक्खी पालन में उपयोग होने वाले फूलों में अच्छा विकल्प है.

5) गेंदे का फूल

गेंदे का पीला रंग मक्खियों को आकर्षित करता है. मधुमक्खी पालन करने वाले किसान मुख्य तौर पर इस फूल का इस्तेमाल करते हैं.

6) ब्लू कोनफ्लॉवर

यह गर्मियों के मध्य समय में फूलता है, जिसके चलते यह मधुमक्खियों को लंबे समय तक अमृत प्रदान करता है.

7) क्रोकस का फूल

इसे केसर का फूल भी कहते हैं. इसे गिलेहरी भी अकेला छोड़ देती है. जिससे मधुमक्खियां बिना किसी नुकसान के रस लेती हैं.

8) फॉक्सग्लोव का फूल

मधुमक्खियां इस फूल से काफी आकर्षित होती हैं और पराग लेती हैं.

9) अंगूर जलकुंभी का फूल

यह छोटे बल्ब की तरह दिखती है जो आपके बगीचे को अपने नीले रंग और सुगंध से सुशोभित करती है, स्वाभाविक रूप से मधुमक्खियों को आकर्षित करती है.

10) साल्विया का फूल

यह फूल बैंगनी, नीले और लाल जैसे विभिन्न रंगों में आता है, सभी प्रकार के साल्विया मधुमक्खियों को आकर्षित करते हैं और उनके और आपके बगीचे के लिए अनुकूल रूप से काम करते हैं.

11) चाइव्स के फूल

यह फूल सर्दियों के बाद मधुमक्खियों को पहला अमृत प्रदान करते हैं. इन्हें उगाना भी आसान हैं और मधुमक्खियां इस फूल पर खूब बैठती हैं.

12) काली आंख वाला सुसान

यह मधुमक्खियां का पसंदीदा पौधा है. चमकीले पीले रंग से मक्खियों को आकर्षित करता है. मधुमक्खियां अमृत चूसने का आनंद लेती हैं.

इन फूलों के अलावा मधुमक्खियां सरसों, अजवाइन, नींबू, बैंगन के फूल आदि से भी पराग इकट्ठा करती हैं. आप इन फूलों को लगाकर मधुमक्खी पालन कर सकते हैं साथ ही साइड में फूलों का व्यापार कर सकते हैं. इससे डबल मुनाफा होगा.

English Summary: Honey Flowers: Bees are most attracted by these flowers, effective for beekeeping (2) Published on: 19 November 2022, 12:01 IST

Like this article?

Hey! I am राशि श्रीवास्तव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News