MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. बागवानी

एनोकी मशरूम उगाने की यह है आसान विधि

क्या आप मशरूम के शौक़ीन हैं? क्या आपने कभी इनोकी मशरूम ट्राई किया है? एनोकी मशरूम का टेक्स्चर ठोस और मुलायम दोनों होता है, इसका स्वाद थोड़ा मीठा होता है. सलाद, सूप या स्टिर-फ्राई डिशेज़ के लिए ये बढ़िया होता है.

मोहम्मद समीर
मोहम्मद समीर
Enoki mushroom cultivation in india
Enoki mushroom cultivation in india

जापानी, चीनी और कोरियाई व्यंजनों के लिए एनोकी मशरूम एक आम सामग्री है. ये हल्के स्वाद और कुरकुरी बनावट के साथ लंबे, पतले, सफ़ेद कवक होते हैं जो आमतौर पर सलाद, स्टिर-फ्राइज़ और दूसरे व्यंजनों में इस्तेमाल किए जाते हैं. एनोकी मशरूम को दुनिया के कई क्षेत्रों में उनके चिकित्सीय गुणों की वजह से भी महत्व दिया जाता है. आजकल इस मशरूम की मांग बाज़ार में बहुत ज़्यादा है.

एनोकी मशरूम क्या है?

एनोकी मशरूम को गोल्डन निडल, लिली या एनोकिटेक के रूप में भी जाना जाता है. यह फ्लेमुलिना वेलुटिप्स खाद्य कवक की एक प्रजाति है जो पेड़ के ठूंठो पर वसंत ऋतु के शुरुआत तक उगती है. लेकिन व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए उगाई जाने वाली क़िस्में जंगल में पाई जाने वाली क़िस्मों से बहुत अलग होती हैं. इन मशरूमों का उत्पादन CO2 समृद्ध वातावरण में थोड़ी रोशनी के साथ किया जाता है, जिससे हमें लंबे, पतले तनों के साथ एक पीला सफ़ेद मशरूम मिलता है जो लंबाई में 5 इंच तक पहुंच सकता है. इनकी जड़ें आपस में जुड़ी हुई होती हैं

एनोकी मशरूम क्यों उगाना चाहिए?

आपको कई कारणों से इनोकी मशरूम उगाना चाहिए. ये भोजन का एक स्थायी और पर्यावरण के अनुकूल स्रोत है. एनोकी मशरूम शहर के लोगों या छोटे यार्ड वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एक बढ़िया विकल्प है क्योंकि ये मिट्टी की आवश्यकता के बिना रिसाइक्लेबल काग़ज़, घास या किसी भी रिसाइक्लेबल वस्तु पर उगाया जा सकता है. सबसे अच्छी बात यह है कि इस मशरूम की खेती करना सरल और सस्ता है.आप केवल कुछ बुनियादी सामग्री के साथ अपने घर में ताज़ा एनोकी मशरूम उगा सकते हैं और जब जी चाहे उसके लज़ीज़ पकवान बना कर खा सकते हैं.

अपने बगीचे में एनोकी मशरूम कैसे उगाएं?

घर पर एनोकी मशरूम की खेती करने के लिए इन चार आसान स्टेप्स को फ़ालों करें.

  1. स्पॉन और सब्सट्रेट का करें इंतज़ाम- घर पर एनोकी मशरूम का उत्पादन करने के लिए आपको स्पॉन और सब्सट्रेट की ज़रूरत होगी. एनोकी मशरूम उगाने का पहला क़दम स्पॉन (मशरूम का बीज) और इस मशरूम के बढ़ने के माध्यम को खोजना है. आप स्पॉन ऑनलाइन या बागवानी स्टोर से ख़रीद सकते हैं. जिस पदार्थ पर मशरूम उगेंगे उसे सब्सट्रेट कहा जाता है और यह घास से लेकर इस्तेमाल की गई ग्राउंड कॉफ़ी तक कुछ भी हो सकती है. एक बार स्पॉन और सबस्ट्रेट जब आपके पास आ जाएं तो आप शुरुआत कर सकते हैं.

  2. अपना सबस्ट्रेट तैयार करें- विभिन्न सबस्ट्रेट्स का इस्तेमाल एनोकी मशरूम के विकास में किया जा सकता है, हालांकि, घास या कॉफ़ी ग्राउंड सबसे अच्छे हैं. अगर आप कॉफ़ी ग्राउंड का उपयोग कर रहे हैं तो उन्हें कंटेनर में डालने से पहले थोड़े से पानी के साथ मिलाकर गीला कर लें. अगर आप घास का उपयोग करना चाहते हैं तो इसे अपने कंटेनर में डालने से पहले 24 घंटे के लिए पानी में भिगो दें. हानिकारक सूक्ष्मजीवों को समाप्त करने के लिए घास को 5 से 10 मिनट के लिए दबाव में भुनें. सब्सट्रेट तैयार हो जाने के बाद आप स्पॉन जोड़ने के लिए तैयार हैं.

  3. सब्सट्रेट में स्पॉन डालें- इसके लिए बस घास या कॉफ़ी ग्राउंड पर स्पॉन छिड़कें. उसके बाद, कंटेनर को प्लास्टिक रैप या ढक्कन से सील कर दें और इसे किसी गर्म और अंधेरी जगह पर रखें. कुछ दिनों में मशरूम अंकुरित होने लगेंगे.

  4. फ़सल कटाई- कुछ दिनों के बाद सब्सट्रेट से छोटे मशरूम उगने लगेंगे. जब वो अपने प्राकृतिक आकार तक पहुंच जाते हैं तो कटाई के लिए तैयार होते हैं. उन्हें जड़ से काटने के लिए बस एक तेज़ चाकू का उपयोग करें. मशरूम का विकास जारी रखने के लिए कटाई के समय इसके एक हिस्से को छोड़ दें. कटाई के बाद आप इसे कई तरह के व्यंजनों में कच्चा या पकाकर खा सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः मशरूम की खेती का वादा, लागत कम मुनाफ़ा हो ज्यादा

ज़रूरी बातें:

अगर आपके मशरूम स्टोर में मिलने वाले मशरूम से अलग आकार या रंग के हैं तो हैरान न हों क्योंकि बाज़ार में मिलने वाले मशरूम अत्यधिक विनियमित परिस्थितियों में उगाए जाते हैं.

आप एनोकी मशरूम को एक कंटेनर में या बाहर सब्सट्रेट की मोटी परत के साथ उपचारित मिट्टी में घर के अंदर उगा सकते हैं. आंशिक प्रकाश में उगाए जाने पर इस मशरूम का रंग अक्सर हल्का सुनहरा होता है.

English Summary: easy steps to grow enoki mushroom at home Published on: 06 December 2022, 06:17 IST

Like this article?

Hey! I am मोहम्मद समीर . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News