MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. पशुपालन

ये है दुनिया की सबसे महंगी गाय, कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान, जानें इसकी खासियत

World’s Most Expensive Cow: आज हम आपने इस लेख में दुनिया की सबसे महंगी गाय ‘नेलोर नस्ल की गाय वियाटिना-19 एफआईवी मारा इमोविस गाय’ से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आए हैं. आइए जानते है कि इस खास गाय की नस्ल की कीमत और खासियत क्या है?

लोकेश निरवाल
लोकेश निरवाल
दुनिया की सबसे महंगी गाय नेलोर नस्ल की गाय है
दुनिया की सबसे महंगी गाय नेलोर नस्ल की गाय है

World Most Expensive Cow: हमारे देश में पशुपालन किसानों की आय बढ़ाने का सबसे अच्छा विकल्प है. किसान खेती-किसानी/Farming के साथ-साथ पशुपालन का व्यवसाय भी करते हैं. आज के दौर में पशुपालन गांव ही नहीं बल्कि शहरों में भी किया जा रहा है. अगर आप पशुपालन करते हैं, तो आपको इसकी अच्छी नस्ल के बारे में पता होना चाहिए. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में सबसे महंगी गाय की नस्ल क्या है. अगर नहीं तो आज हम आपको दुनिया की सबसे महंगी गाय के बारे में बताएंगे.

बता दें कि जिस गाय की हम बात कर रहे हैं, उस गाय की कीमत करीब 35 करोड़ रुपये तक है. ऐसे में इस गाय के बारे में विस्तार से जानते हैं...

ये हैं दुनिया की सबसे महंगी गाय

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दुनिया की सबसे महंगी गाय नेलोर नस्ल/Nellore Breed of Cow is the Most Expensive Cow in the World की गाय है. यह गाय साढ़े 4 साल की वियाटिना-19 एफआईवी मारा इमोविस है. यह गाय ब्राजील में पाई जाती है. मिली जानकारी के मुताबिक, हाल ही में ब्राजील के एक पशुपालक ने नेलोर गाय को 6.99 मिलियन रियल ($1.44 मिलियन) यानी की 11 करोड़ रुपये में बेची. ऐसे में अगर हिसाब लगाया जाए तो इसकी कुल कीमत 4.3 मिलियन डॉलर यानी की 35 करोड़ रुपये है.

नेलोर गाय की खासियत/Specialty of Nellore Cow

  • नेलोर गाय गर्म मौसम में भी सरलता से पाली जा सकती है.

  • यह गाय सफेद फर की होती है, जो गर्मी के महीने में धूप से गायों की रक्षा करती है.

  • नेलोर गाय में रोग प्रतिरोधक क्षमता अन्य गायों के मुकाबले काफी अच्छी होती है.

  • इस गाय की त्वचा भी काफी अधिक कठोर होती है.

  • त्वचा मोटी व कठोर होने के चलते इस गाय पर खून-चूसने वाले कीड़े के काटने का कोई असर नहीं होता है.

ये भी पढ़ें: भारत से विदेशों में पहुंची दुनिया की सबसे महंगी गाय, आज करोड़ों में है कीमत, जानें खास बात

दुनिया की सबसे महंगी गाय का नाम नेलोर कैसे पड़ा

नेलोर नस्ल की गाय वियाटिना-19 एफआईवी मारा इमोविस गाय का भारत से पुराना नाता है. इस गाय का नाम भारत के आंध्र प्रदेश के नेल्लोर जिले के नाम से पड़ा क्योंकि यह गाय भारत के इस जिले में काफी अधिक पाई जाती हैं. इसी जिले से ब्राजील व दुनिया के अन्य हिस्सों में भेजी गई. मिली जानकारी के मुताबिक, नेलोर गाय की नस्ल सिर्फ ब्राजील में ही 16 करोड़ हैं.

English Summary: World Most Expensive Cow milk elore breed viatina 19 fiv mara imoveis cost 35 crore breed of cows Published on: 30 March 2024, 12:08 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News