MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. पशुपालन

स्वस्थ चिकन के लिए संतुलित आहार जरुरी

संडे हो या मंडे रोज खाओ अंण्डे, यह काफी दिलचस्प लग रहा है उन लोगो के लिए जो अंडे खाने के शौकीन है. जिस तरीके से अच्छे प्रोटीन के लिए हमें अच्छे चिकन की आवश्यकता होती है ठीक उसी प्रकार एक चिकन को भी अच्छे और संतुलित आहार की आवश्यकता होती है. तभी एक चूजा अच्छे चिकन का रूप लेता है . पोल्ट्री के लिए संतुलित पोषण की अवधारणा ग्राहकों को उचित और संतुलित पोषण समाधान प्रदान करने के उद्देश्य से महाराष्ट्र फीड्स प्राइवेट लिमिटेड ने इसको अपना उद्देश्य बना लिया है. जलवायु परिस्थितियों के हिसाब से अपने सभी उत्पादों की निरंतर गुणवत्ता वाले उत्पाद मुर्गीपालकों को प्रदान करती है. इन उत्पादों को प्रदान करने के लिए कंपनी कड़ी मेहनत करती है ताकि किसानों को उनकी व्यावसायिक लाभ दिलाने के लिए तकनीकी सेवाएं प्रदान करती है. पोल्ट्री के लिए बेहतर उत्पाद प्रदान करने के लिए समय-समय पर अपने अनुसंधान और विकास गतिविधियों को जारी रखने रखती है .

चन्दर मोहन
चन्दर मोहन

संडे हो या मंडे रोज खाओ अंण्डे, यह काफी दिलचस्प लग रहा है उन लोगो के लिए जो अंडे खाने के शौकीन है. जिस तरीके से अच्छे प्रोटीन के लिए हमें अच्छे चिकन की आवश्यकता होती है ठीक उसी प्रकार एक चिकन को भी अच्छे और संतुलित आहार की आवश्यकता होती है. तभी एक चूजा अच्छे चिकन का रूप लेता है .

पोल्ट्री के लिए संतुलित पोषण की अवधारणा ग्राहकों को उचित और संतुलित पोषण समाधान प्रदान करने के उद्देश्य से  महाराष्ट्र फीड्स प्राइवेट लिमिटेड ने इसको अपना उद्देश्य बना लिया है. जलवायु परिस्थितियों के हिसाब से  अपने सभी उत्पादों की निरंतर गुणवत्ता वाले उत्पाद मुर्गीपालकों को प्रदान करती है. इन उत्पादों को  प्रदान करने के लिए कंपनी कड़ी मेहनत करती है  ताकि किसानों  को उनकी व्यावसायिक लाभ दिलाने के लिए  तकनीकी सेवाएं प्रदान करती है. पोल्ट्री के लिए बेहतर उत्पाद प्रदान करने के लिए समय-समय पर अपने अनुसंधान और विकास गतिविधियों को जारी रखने रखती है .

मुर्गी पालन भारत में बाद पैमाने पर  किया जाता है. इस उद्योग के विशेषज्ञों  का कहना है कि वह परिवर्तनों से निपटने के लिए तैयार हैं. सरकार उन नियमों को लागू करने के लिए काम कर रही है जिन्हें सरकार द्वारा लागू किया जा सकता है. केंद्र के आदेश पर कार्रवाई जल्द ही की जायेगी.  इन मुर्गियों को  "बैटरी कैग"  में रखने के अभ्यास से मुर्गियों के संरक्षण में फायदा मिलेगा.  सरकार मसौदा नियमों के साथ सामने आएगी और कानूनी तौर पर अंतिम रूप देने से पहले एक निश्चित समय सीमा के भीतर हितधारकों (उद्योग, विशेषज्ञों, यदि कोई हो, तो आपत्तियां लेनी चाहिए. पशु क्रूरता निवारण अधिनियम (पीसीए) अधिनियम के तहत वैध दिशानिर्देश जारी करेगी.

एक रिपोर्ट के अनुसार वैश्विक जैविक मांस और पोल्ट्री बाजार 2026 तक $ 15.6 बिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है, चिकन को स्वस्थ रखने के लिए, अच्छी गुणवत्ता वाला मांस प्राप्त करना संतुलित पोषण पर आधारित है जिसका अर्थ है पोषण के प्रमुख आवश्यक घटक जो ऊर्जा, प्रोटीन, अमीनो एसिड आदि हैं, सभी में किसी भी नस्ल की प्रदर्शन क्षमता को अधिकतम करने के लिए फ़ीड में प्रदान किया जाता है. वातावरण की परिस्थितियाँ.

यह स्पष्ट है, उच्च गुणवत्ता के कच्चे माल के साथ फ़ीड का उत्पादन करके, कला विनिर्माण सुविधा की स्थिति और प्रक्रिया, अंतर-मानक मानकों के अनुसार गुणवत्ता नियंत्रण होता है. इसलिए, नुटेक फ़ीड की विशिष्टत इस फ़ीड  के इस्तेमाल से चूजे का अकार अच्छा रहता है और उसमें वजन भी बढ़ता है. यह  फ़ीड रोगाणुओं से मुक्त है क्योंकि कच्चे माल का उपयोग करने से पहले ठीक से जांच की जाती है और सभी उपयुक्त विनिर्माण प्रक्रिया अपनाई जाती है; फीड फॉर्मुलेशन को सभी जलवायु परिस्थितियों में सभी नस्लों को संतुलित पोषण प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

महाराष्ट्र फीड्स प्राइवेट लिमिटेड व्यावसायिक ब्रायलर के लिए प्री-स्टार्टर, स्टार्टर, फिनिशर और कॉन्सेंट्रेट्स का उत्पादन करता है, चिक क्रम्स, ग्रोथर क्रम्स, लेयर और ब्रीडर के लिए कंसेंट्रेट्स. यह नवीन प्रौद्योगिकी के साथ पूर्ण वसा सोया (पीएफएस) और टोस्टेड ग्वार कोरमा का उत्पादन और अच्छी तरह से शोध प्रक्रिया का उत्पादन करता है.

महाराष्ट्र फीड्स प्राइवेट लिमिटेड पिछले 21 सालों से बेहतरीन गुणवत्ता के उत्पाद दे रहा है. कंपनी भारत में पोल्ट्री उद्योग में सबसे बड़ी फ़ीड कंपनी में से एक है. कंपनी भारत में प्रचलित विभिन्न जलवायु परिस्थितियों और प्रबंधन प्रथाओं को ध्यान में रखते हुए संतुलित पोषण के साथ खिलाती है.

English Summary: Nutech Poultry feed by Maharashtra Feed Published on: 22 June 2019, 05:35 IST

Like this article?

Hey! I am चन्दर मोहन. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News