MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. पशुपालन

Stray Cattles: आवारा जानवरों को खेतों में जाने से रोकने के उपाय

पशुओं व जानवरों को किसानों का साथी कहा जाता है, मगर सारे जानवर किसानों के साथी नहीं होते हैं. कुछ जानवर खेतों में जाकर फसलों को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं, जिन्हें रोकने के लिए इस लेख में उपाय बताए गए हैं.....

निशा थापा
निशा थापा
खेतों में जानवरों को आने से ऐसे रोकें
खेतों में जानवरों को आने से ऐसे रोकें

खेतों में बुवाई के बाद फसल की देखरेख करना बहुत जरूरी हो जाता है. फसल को कीटों व रोगों से बचाने के लिए किसान कीटनाशकों का सहारा ले लेतें हैं मगर उसके बाद सबसे बड़ी समस्या आती है कि फसलों को जानवरों से कैसे बचाया जाए.

खेतों में जानवरों का आना बहुत आम है, जिसके लिए किसान कुछ जुगाड़ तो करते हैं मगर वह जुगाड़ कुछ खास असर नहीं दिखा पाते हैं. इसके अलावा पहाड़ी क्षेत्रों व जंगलों के आस पास के गांव में तो जंगली जानवरों का आतंक बहुत देखने को मिलता है. बंदर आए दिन फसलों को खाकर उसे तबाह कर देते हैं साथ ही छुट्टा जानवर भी मौका देखते ही खेतों में पहुंच जाते हैं. आज इस लेख के माध्यम से हम किसानों की इस समस्या का समाधान लेकर आए हैं, जिसमें हम जानवरों को खेत से दूर रखने के उपाए बताएंगे. 

खेतों में तारबंदी

अधिकतर किसान फसलों को छूट्टा जानवरों से बचाने के लिए खेतों में तारबंदी करवाते हैं, जिसके लिए राज्य व केंद्र सरकार द्वारा अनुदान भी दिया जा रहा है. यदि खेतों के बाहर चारों तरफ तारें लगी रहेंगी तो खेतों में जानवरों का आना नामुमकिन हो जाएगा और फसल भी सुरक्षित रहेगी.

खेतों में पुतला

अक्सर किसान अपने खेतों में काक भगौड़ा (पुतला) बना देते हैं, जो दिखने में हूबहू किसी इंसान के समान होता है. जिसे देखकर खेतों से जानवर तो भागते ही हैं साथ में फसलों पर कोई पंछी भी नहीं बैठते हैं. यदि आप भी खेतों में काक भगौड़ा या पुतला बनाते हैं तो आपकी समस्या का समाधान हो सकता है.

खेतों के किनारों में गड्ढा खोदकर

खेतों के किनारों में गड्ढा बनाकर जानवर आपके खेतों में आने से जरूर रूक सकते हैं, क्योंकि जैसे ही वो आपके खेतों की ओर आने लगेंगे उससे पहले ही वह गड्ढे में गिर जाएंगे. यदि यह प्रक्रिया जानवरों के साथ दोबारा होती है तो अगली बार से जानवर आपके खेतों में आने से जरूर बचेंगे.

तारों में करंट

किसान आजकल अपने खेतों में तार लगाकर उसमें करंट छोड़ रहे हैं, हालांकि यह करंट बहुत ही कम प्रवृत्ती जिससे जानवरों को हल्का सा झटका लगता है और फिर वह दोबारा खेतों में नहीं आते हैं.

रात के वक्त रोशनी

खेतों में रात के वक्त भी जंगली जानवर आकर फसल को नुकसान पहुंचाते हैं, जिसके लिए आप अपने खेतों में बिजली/ लाइट लगवा सकते हैं. यदि खेतों में रोशनी रहेगी तो जानवर खेतों में नहीं आएंगें और आपकी फसल भी सुरक्षित रहेगी.

ये भी पढ़ेंः जानिये तिल की उन्नत खेती और उसके फ़ायदे

खेतों में अलार्म

किसान अपनी फसलों को जानवरों से बचाने के लिए खेतों में अलार्म भी लगा सकते हैं. जिससे जैसे ही कोई जानवर खेत में दाखिल होगा तब अलार्म की घंटी बज जाएगी और जानवर आपके खेत से भाग जाएगा.

English Summary: Measures to prevent stray animals from entering the fields Published on: 06 January 2023, 01:55 IST

Like this article?

Hey! I am निशा थापा . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News